Header Ads

test

नई तकनीक : दस वर्ष के अंतराल के बाद 2021 में होने वाली जनगणना पहली बार इलेक्ट्रॉनिक मोड पर


दस वर्ष के अंतराल के बाद 2021 में होने वाली जनगणना पहली बार इलेक्ट्रॉनिक मोड पर होगी। जनगणना को लेकर कवायद शुरू हो गई है। इसके साथ शहर जैसे दिखने वाले शहर से सटे ग्रामीण क्षेत्र को भी शहरी जनगणना में शामिल किए जाने की गाइडलाइन मिली है। इसके लिए नगरीय निकायों को ऐसे क्षेत्र को चिन्हित करने की गाइडलाइन मिली है। अधिकारियों के मुताबिक गाइडलाइन के मुताबिक नगरीय विस्तार में क्षेत्र को चिन्हित किया जाएगा। इस पर संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों की ओर से मंथन किया जा रहा है। शहर के आसपास विकसित कॉलोनियां जोकि ग्रामीण क्षेत्र में हैं, उनके मापदंड पूरे होने पर शहरी जनगणना सूची में शामिल किया जाएगा। रूरल से अरबन, अरबन से मैट्रो, शिक्षा का स्तर, तकनीकी स्तर, विद्यालयों की संख्या, संस्थान की जमीनों के आंकड़े जुटाने होंगे। इसके अलावा सांसद, नगर पालिका के वार्ड सदस्य से भी सांख्यिकी का विश्लेषण करना होगा। गांवों के विकास व नवीन परिवर्तन भी अपडेट करने होंगे। 
इन तीन बिंदुओं की जांच के आधार पर बनेंगे नगरीय समूह 
1. नगर व उसकी निरंतर अपवृद्धि, निरंतर बढ़ा हुआ क्षेत्र संबंधित अधिसूचित नगरीय क्षेत्र में न होकर पास के सटे हुए राजस्व ग्राम या उसका भाग होना चाहिए। 
फोकस- अगर किसी नगरीय क्षेत्र एवं उसके निकट के गांव जिसमें शहरीकरण के लक्षण मौजूद नहीं हो, के बीच कोई गैर आबाद गांव या अन्य ग्रामीण क्षेत्र पड़ता है जिसमें शहरीकरण के लक्षण मौजूद नहीं हैं तो ऐसे क्षेत्र को नगरीय क्षेत्र की अपवृद्धि नहीं माना जा सकता। 
2. नगर दो या दो से अधिक नगरीय क्षेत्र जिनकी सीमाएं एक दूसरे से या एक के बाद दूसरी से सटी हों व उनकी अपवृद्धियां यदि हों। 
फोकस- यदि किसी मुख्य नगरीय क्षेत्र कस्बे के समीप कोई कस्बा है लेकिन वह मुख्य कस्बे से जुड़ा हुआ नहीं है बल्कि किसी मध्यवर्ती ग्रामीण क्षेत्र से अलग है तो ऐसे कस्बे नगरीय समूह नहीं बनेंगे। ऐसे क्षेत्र को नगरीय समूह तभी माना जाएगा। 
3  नगर शहर एवं उससे सटे हुए एक या उससे अधिक नगर एवं उनकी अपवृद्धियां। 
फोकस- किसी भी कस्बे का ब्राह्य विकास का निर्धारण उसमें नगरीय लक्ष्ण आधारित संरचनाएं एवं सुविधाओं जैसे कि पक्की रोड, बिजली, नल, गंदे पानी की निकासी के लिए नालियां, शिक्षण संस्थाएं, डाकघर, चिकित्सा सुविधाएं व बैंक आदि शामिल है। बाह्य विकास किसी ग्राम या हेमलेट या गणना ब्लॉक जैसी व्यवहारिक इकाई होगी ।

No comments