अब जयपुर या सीकर के नहीं लगाने होंगे चक्कर, यहीं पर कर सकेंगें पासपोर्ट के लिए आवेदन


जंक्शन स्थित प्रधान डाकघर में जल्द ही इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खुलेगा और जिले के सभी उप डाकघरों में आधार एनरोलमेंट सेंटर खोले जाएंगे। वहीं रोजगार के लिए बेरोजगारों का पंजीयन की सुविधा भी डाकघरों में मिलेगी। यह बात निदेशक डाक सेवाएं पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर कृष्ण कुमार यादव ने सोमवार को यहां प्रदेश के आठवें पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र के लोकार्पण अवसर पर कही। सांसद निहालचंद मेघवाल, डाक निदेशक कृष्ण कुमार व वरिष्ठ अधीक्षक पासपोर्ट सेवा जयपुर पीसी शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने संयुक्त रूप से पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्‌घाटन किया। इस मौके पर सांसद निहालचंद ने कहा कि केंद्र सरकार ने हनुमानगढ़ को पासपोर्ट सेवा केंद्र के रूप में ऐतिहासिक सौगात दी है। वहीं निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि प्रदेश में कुल 17 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू किए जाने हैं, जिनमें हनुमानगढ़ में राज्य का आठवां केंद्र शुरू किया गया है। डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के तहत जिले में 11 हजार बेटियों के सुकन्या खाते खोलने के साथ-साथ 10 गांवों को शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्धि गांव घोषित किया जा चुका है। इस मौके पर जिला प्रमुख कृष्ण चोटिया, अधीक्षक डाकघर श्रीगंगानगर जीएन कनवाड़िया, वरिष्ठ अधीक्षक पासपोर्ट सेवा जयपुर पीसी शर्मा, सभापति राजकुमार हिसारिया, भाजपा जिलाध्यक्ष बलवीर बिश्नोई, भाजपा युवा नेता अमित सहू, सहायक डाक अधीक्षक सीताराम खत्री, डाक निरीक्षक श्रवण कुमार, पारसमल सुथार, हैड पोस्टमास्टर हरबंस सिंह, साहबराम वर्मा, सुशील पूनिया, सुनील अग्रवाल आदि मौजूद थे। 
 
आवेदक को पहले घर बैठे या किसी ई-मित्र से वेबसाइट www.gov.passport.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसमें जन्म प्रमाण पत्र, पते का प्रमाण पत्र जैसे मार्कशीट या आधार कार्ड आदि उपलब्ध कराने होंगे। आवेदन के दौरान संबंधित की ओर से उपलब्ध कराए गए बैंक खाते से पासपोर्ट सेवा शुल्क के तौर पर 15 सौ रुपए कट जाएंगे। यह राशि चालान से भी जमा कराई जा सकती है। इसके बाद एआरएन नंबर के साथ आवेदक के मोबाइल पर एप्वाइंटमेंट का समय और दिनांक का मैसेज आएगा। निर्धारित समय और दिनांक को आवश्यक दस्तावेज के साथ आवेदक को जंक्शन स्थित डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाना होगा। यहां पर आवेदक को फिंगर प्रिंट्स, फोटो तथा दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में ही सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसके बाद पुलिस वेरीफिकेशन की प्रक्रिया के बाद आवेदकों को स्पीड पोस्ट से दिए गए पते पर पासपोर्ट मिल सकेगा। 
पासपोर्ट के लिए इस तरह करना होगा आवेदन, 15 सौ रुपए शुल्क हनुमानगढ़. जंक्शन पोस्ट ऑफिस में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते वक्ता। 
Post a Comment

Popular posts from this blog

प्रेरकों को 6 हजार मानदेय दें

‘नाटकों का सामाजिक जीवन में महत्व’ विषय पर परिचर्चा

पारिवारिक न्यायालय के अनूठे फैसले- परिवार टूटने के बजाय हो रहे एक