Header Ads

test

2016-17 राष्ट्रीय दलहन वर्ष,मूंग और मोठ की बुवाई में औसत 20 प्रतिशत क्षेत्र में वृद्धि का अनुमान

देश में वर्ष 2016-17 को राष्ट्रीय दलहन वर्ष घोषित करने के साथ ही दालों का उत्पादन बढाने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कृषि विभाग को दलहन की खेती में पंद्रह से बीस प्रतिशत अधिक बुवाई का लक्ष्य मिला है। कृषि अधिकारियों के अनुसार इस बार 10 हजार हेक्टेयर में मूंग में संभवत पहली बार बुवाई होने जा रही है। मोठ की बुवाई का भी क्षेत्र बढ़ेगा। बाजरा का इस बार 35 हजार और मूंगफली 42 हजार हेक्टेयर में बुवाई का लक्ष्य है। जबकि कपास का एरिया 32 हजार हेक्टेयर का लक्ष्य रखा गया है। किसान अभी कई क्षेत्रों में बारिश का इंतजार कर रहा है। एक बारिश और आने पर बुवाई में तेजी आएगी। इसी के साथ कृषि अधिकारियों और कर्मचारियों के दल गांवों में घूम कर किसान को प्रोत्साहित कर रहे हैं।
 इस बार खरीफ में मूंग और मोठ की बुवाई में औसत 20 प्रतिशत क्षेत्र में वृद्धि होगी। बाजार में मूंग का बीज महंगा होने के बावजूद कृषि विभाग की ओर से बीज पर 40 किलो तक सब्सिडी दी जा रही है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि बाजार में बढ़ते दालों के भावाें को देखते हुए किसान को फसल का अच्छा मूल्य मिले और दालों के भावाें में कमी सके। अब किसान को मानसून की एक और बारिश का इंतजार है।
कृषि उप निदेशक विजय कुमार पांडे के अनुसार दस साल या इससे कम वाले नई तकनीक के उन्नत बीज सब्सिडी पर दिए जा रहे हैं। किसान को मूंग का बीज आईपीएम-02-03 ब्रांड का उपलब्ध कराया जा रहा है। 

No comments