Header Ads

test

मुंह से आती है बदबू तो आजमाएं यह नुस्खें


मुंह से आती बदबू आपको कभी भी कहीं भी शर्मिंदा कर सकती है। यह समस्या बहुत से लोगों के साथ हो जाती है। सांस से दुर्गंध आने की समस्या का संबंध मुंह की साफ-सफाई में बरती गई लापरवाही से लेकर किसी बड़ी बीमारी के लक्षण से संबंधित हो सकता है। इसी के चलते इस समस्या को हल्के में लेना या इसे नजरअंदाज करना ठीक नहीं होता।
करें ब्रश एवं कुल्ला
विशेषज्ञ बताते हैं कि प्याज, अदरक या बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने वाले लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। बेशक खाने के कारण मुंह से आने वाली दुर्गंध थोड़ी देर बाद अपने-आप ही चली जाती है, वहीं इस दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए लोग ब्रश या माऊथ वॉश से कुल्ला भी कर सकते हैं। इसके अलावा रोजाना ठीक ढंग से ब्रश न करने और दांतों की सफाई न रखने से भी सांस की बदबू परेशान करती है। मुंह में रह गए भोजन के कण और बैक्टीरिया कई बार इंफैक्शन पैदा कर देते हैं, जिससे सांस से बदबू आने लगती है।
हो सकती हैं बीमारियां
इन साधारण कारणों के अलावा इस समस्या का संबंध किसी बड़ी बीमारी से भी हो सकता है। सांस से दुर्गंध और मुंह का स्वाद खराब रहना मसूढ़ों में होने वाले पैरीडोंटल नामक रोग का लक्षण भी हो सकता है। यह बीमारी बैक्टीरिया से निकलने  वाले  प्लाक (विशेष प्रकार के चिपचिपे तत्व) से होती है जिसमें मसूढ़े इतने कमजोर हो जाते हैं कि वे दांतों को सपोर्ट नहीं कर पाते और दांत गिरने लगते हैं। मुंह में लार न बनने की शिकायत करने वाले लोगों में सांस से दुर्गंध आने का कारण जेरोस्टोमिया यानी ड्राई माऊथ नामक रोग हो सकता है।
कई बार सांस की बदबू रैसपीरेटरी ट्रैक्ट में इंफैक्शन, क्रोनिक साइनसाइटिस, ब्रोंकाइटिस, डायबिटीज, निमोनिया, लिवर और किडनी में इंफैक्शन के कारण भी पैदा हो सकती है। साइनस की बीमारी होने पर भी पीड़ित की सांस से दुर्गंध आ सकती है। साइनस के कारण व्यक्ति की नाक अवरुद्ध हो जाती है और वह मुंह से सांस लेने लगता है। इससे मुंह सूख जाता है और जीवाणुओं को पनपने का मौका मिल जाता है।
मुंह से आने वाली बदबू के कारण
1 पाचन क्रिया सही न होना।
2 कब्ज होना।
3 मांस और मदिरा का सेवन करना।
4 दांतों में किसी तरह का रोग होना। 
अगर आप भी इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो अपनाएं कुछ देसी नुस्खें 
1 कुछ कुछ समय के अंतराल पर कुल्ला करें और थूकें। जब शरीर में पानी का स्तर कम होने लगता है तो मुंह में लार भी कम मात्रा में बनने लगता है। मुंह में पनपने वाले जीवाणु साफ होने लगते हैं, जिससे मुंह में बदबू नहीं पनपती और सांसे तरोताजा बनी रहती हैं।
2  खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, आंवला, अंगूर आदि में विटामिन सी अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। इनका सेवन करने से मुंह की बदबू से जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है।
3 चाय बनाते समय उसमें थोड़ी सी दालचीनी डाल दें मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा मिलेगा।
4 खाना खाने के उपरांत सौंफ को अच्छी तरह चबाएं। इससे पातन तो सही रहेगा ही सांसों और मुंह से भी खुशबू आएगी।
5 एक लौंग लें और उसे चूसते रहें। इससे मुंह की बदबू खत्म होती है।
6 तुलसी की चार पांच पत्तियां खाने के बाद ऊपर से पानी पिएं।

No comments