Header Ads

test

जन प्रतिनिघि भी देंगे परीक्षा

पीलीबंगा। साक्षर भारत मिशन के तहत सतत एवं साक्षरता कार्यक्रम में 15 वर्ष से ऊपर के प्रशिक्षणार्थियों की मार्च 2013 मे होने वाली परीक्षा में जनप्रतिनिघि भी बैठेंगे। इसके लिए साक्षरता विभाग की ओर से संबंघित प्रेरकों को प्रशिक्षण मिलेगा। तत्पश्चात दिसम्बर 2011 मे हुई जनगणना के अनुसार प्रेरक निरक्षर जनप्रतिनिघियों को चिन्हित करेंगे। इन्हें लोक शिक्षा केन्द्रों पर साक्षर किया जाएगा।

मेहरा ने बताया कि जिले में कुल सात ब्लॉक है। इनमें केवल भादरा, नोहर व हनुमानगढ़ में ही विभाग में ही समन्वयक है। पीलीबंगा, रावतसर, संगरिया व टिब्बी में अभी तक नियुक्ति ही नहीं की गई।

कमेटियां गठित
साक्षरता को लेकर गठित की  गई कमेटियों में निष्पादन कमेटी में जिला कलक्टर अध्यक्ष व जिला साक्षरता अघिकारी सचिव नियुक्त है। वे ही पूरे कार्यक्रम की मोनिटरिंग करते हैं। जिलास्तर पर बनी कमेटी में जिला प्रमुख अध्यक्ष व मुख्य कार्यकारी अघिकारी सचिव, तहसील में पंचायत समिति प्रधान अध्यक्ष व विकास अघिकारी सचिव तथा ग्राम पंचायत स्तर पर सरपंच अध्यक्ष व ग्राम सेवक सचिव मनोनीत है। कार्यालय में कनिष्ठ लेखाकार, कनिष्ठ लिपिक व चुतर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद रिक्त है। जिलेभर में 15 वष्ाü से ऊपर तक के करीब 3 लाख 15 हजार निरक्षर है। यह आंकड़ा वर्ष 2001 में हुई जनगणना के अनुसार करीब 1 लाख 44 हजार था।

महिला शिक्षा पर ध्यान
मेहरा ने बताया कि जिले में महिलाओं की साक्षरता दर बहुत कम है। इसलिए उन्हें अघिकाघिक साक्षर करने को लेकर राज्य सरकार की ओर से विशेष निर्देश दिए गए। इनमें भी विशेष रूप से अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी व अल्पसंख्यक को इसके प्रति जागरूक करना आवश्यक है। इन जातियों के पुरूषों को भी इसमें शामिल किया गया है। उन्हें निदेशालय की ओर से 47 हजार 98 5 का लक्ष्य दिया गया है।

No comments