Header Ads

test

सावधान! आपका 'आधार' का हो सकता है दुरुपयोग -- थैंक्स भास्कर ..

आधार कार्ड का पंजीयन कराते समय आपको जो नामांकन स्लिप मिली थी उसे संभाल कर रखें। न किसी को नामांकन नंबर दें और न ही इंटरनेट पर उसे पोस्ट करें। यदि आपके बारे में किसी को थोड़ी भी शुरुआती जानकारी है तो वह आपका आधार कार्ड डाउनलोड कर दुरुपयोग कर सकता है। डाउनलोड किया गया यह ई-आधार सिम लेने से लेकर बैंक खाता खुलवाने तक सभी में पहचान के रूप में मान्य है। 
यूआईडी ने आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने की व्यवस्था शुरू की है, लेकिन डाउनलोडिंग अधिक आसान बनाने के चक्कर में सुरक्षा मानकों का ध्यान ही नहीं रखा गया। 

आधार कार्ड से संबंधित शिकायतों के लिए कुछ दिन पहले डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट माई आधार डॉट इन पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने की शुरुआत की गई थी। बड़ी संख्या में देशभर से लोगों ने इस साइट पर वह सारी जानकारी ओपन फोरम (सबको दिखाई देने वाली) पर दे रखी है जो कि आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए जरूरी होती है। ऐसे में धोखा करने की मंशा करने वाले के लिए जानकारी लेना और उससे कार्ड डाउनलोड करना और भी आसान हो गया है। 
ईआधार डॉट यूआईडीएआई डॉट जीओवी डॉट इन पर नामांकन क्रमांक, नाम व पिन कोड देकर आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें सिक्योरिटी के लिए सिर्फ एक फीचर दे रखा है- जो आधार कार्ड लोड किया जाना है उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस से चार अंकों का पासवर्ड भेजा जाता है। कोड भेजने के पहले सिस्टम आपसे कन्फर्म करता है कि क्या मोबाइल नंबर सही है? यदि आपने नो ऑप्शन पर क्लिक कर दिया तो साइट आपसे नया मोबाइल नंबर पूछती है। 

यूआईडी ने मानी चूक, कहा- थैंक्स भास्कर 

"इतने संवेदनशील मुद्दे पर हमारा ध्यान आकर्षित कराया है। भास्कर को थैंक्स। हम तुरंत एक्शन लेकर उसमें सिक्योरिटी फीचर और कड़े कर रहे हैं जिससे कोई भी किसी और का आधार डाउनलोड न कर सके। " - नीरज कुमार पाठक, डिप्टी डायरेक्टर (आईटी) यूआईडीएआई, दिल्ली 


" यूआईडी का संवेदनशील मुद्दे पर ध्यान आकर्षित कराने के लिए बहुत - बहुत धन्यवाद " --- Pilibanga.com Team

No comments