Header Ads

test

नहीं देंगे टोल

संयुक्त संघर्ष समिति ने हनुमानगढ़-सूरतगढ़ फोरलेन मार्ग पर हनुमानगढ़-पीलीबंगा के मध्य टोल टेक्स नहीं देने का ऎलान किया है। समिति कार्यकर्ताओं, नागरिकों व आधा दर्जन गांवों के ग्रामीणों ने मंगलवार दोपहर इसके खिलाफ जंक्शन में राजस्थान राज्य सड़क निर्माण व विकास निगम (आरएसआरडीसी) कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया और सभा की।

समिति कार्यकर्ता व नागरिक मंगलवार दोपहर बड़ी संख्या में श्रीगंगानगर मार्ग पर ट्रक यूनियन के पास एकत्र हुए और वहां से जुलूस के रूप में आरएसआरडीसी के परियोजना कार्यालय पर पहुंचे और वहां प्रदर्शन किया। वहां सभा में वक्ताओं ने कहा कि हनुमानगढ़-सूरतगढ़ मार्ग पर तीसरी बार टोल वसूली की तैयारी है। यह नागरिकों से अन्याय है। वक्ताओं ने कहा कि हनुमानगढ़-पीलीबंगा के मध्य टोल के खिलाफ संघर्ष किया जाएगा।

वक्ताओं ने टोल वसूली आरंभ करने पर आंदोलन की चेतावनी दी। सभा व प्रदर्शन में संयोजक जितेन्द्र सारस्वत, माकपा के जिला सचिव रामेश्वर वर्मा, डीवाईएफआई के प्रदेश अध्यक्ष रघुवीर वर्मा, नगर परिषद के उप सभापति कालूराम शर्मा, बीएस पेन्टर, सरपंच कृष्ण चोटिया, ट्रक यूनियन अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार, जुगल राठी, रघुवीर गोदारा, पंचायत समिति सदस्य लीलाधर, सीटू नेता सोनू सिद्धू, नसीब खां, जगजीत जग्गी, मनोज शर्मा, मुकेश शर्मा, स्वयंसेवी शिक्षण संस्था संघ के जिलाध्यक्ष बाबूलाल जुनेजा, टेम्पो यूनियन के अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश जैन, बहादुरसिंह चौहान, राजेश नोखवाल, परसाराम, राजवन्तसिंह, बसन्तसिंह ने विचार व्यक्त किए।

ये हैं मांगें -
-> टोल नाका जिला मुख्यालय से बीस किलोमीटर दूर हो। 
-> सड़क निर्माण में घोटाले की जांच व घटिया निर्माण के लिए दोषियों पर कार्रवाई हो। 
-> नेशनल टोल पॉलिसी के अनुसार 60 किलोमीटर में एक टोल नाका हो। 
-> श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ मार्ग पर टोल वसूली बंद हो।

इसलिए है विरोध? 
जिला मुख्यालय के हर तरफ टोल है। इससें लोगों को मामूली दूरी के लिए भी भारी भरकम राशि चुकानी पड़ती है। हनुमानगढ़-सूरतगढ़ मार्ग पर आरएसआरडीसी लगातार तीसरी बार टोल वसूली की प्रक्रिया शुरू कर रहा है। नागरिक संगठन सड़क की गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे हैं। उनका कहना है कि निर्माण के दौरान ही सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है।

नहीं देंगे टोल
"हनुमानढ़-सूरतगढ़ मार्ग पर पीलीबंगा तक टोल नहीं दिया जाएगा। इस मार्ग पर नेशनल टोल पॉलिसी के अनुसार एक ही टोल प्लाजा होना चाहिए। वह रंगमहल के पास है।"
जितेन्द्र सारस्वत, संयोजक, संयुक्त संघर्ष समिति

मुख्यालय स्तर पर निर्णय
"हनुमानगढ़-सूरतगढ़ फोरलेन मार्ग तैयार है। टोल लगाने का निर्णय मुख्यालय स्तर पर होगा। नागरिकों की मांग से मुख्यालय को अवगत करवा दिया जाएगा।"

पीएस अग्रवाल परियोजना प्रबंधक, आरएसआरडीसी।

No comments