Header Ads

test

पासपोर्ट बनाने के लिए सीकर जाना होगा

पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया को केंद्रित करने की योजना में अब छह जिलों का काम सीकर में कर दिया गया है। अब हनुमानगढ़ सहित बीकानेर, श्रीगंगानगर, चुरु, झूंझुनू के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए सीकर जाना पड़ेगा। इन जिलों के लोगों का पासपोर्ट बनाने का काम सीकर में ही होगा। इसके तहत नए नियम भी बनाए गए हैं जिसमें पासपोर्ट बनाने वाले का फिंगर प्रिंट, अंगूठे का निशान, फोटो आदि शामिल है। इस प्रक्रिया के कारण लोगों की परेशानियां बढ़ सकती है। 
पहले क्या था 
पहले पासपोर्ट बनवाने के लिए फार्म भर के जमा करवा दिया जाता था। एक माह बाद रजिस्टर डाक से पासपोर्ट घर आ जाता था। 
तीन दिन में हो जाएगा वेरिफिकेशन 
नए नियम के तहत अब पुलिस को पासपोर्ट बनवाने वालों का तीन दिन के अंदर वेरिफिकेशन करके भेजना पड़ेगा। जबकि पहले 15 दिन से ज्यादा समय लग जाता था। पुलिस अधिकारियों की मानें तो फार्म मिलने के एक सप्ताह के अंदर सभी आवेदकों का वेरिफिकेशन करवा दिया जाता है लेकिन कुछ आवेदकों का पता नहीं मिलने से उन्हें परेशानी होती है। इसके बाद सभी फार्मों को राज्य विशेष शाखा पुलिस जयपुर में भेजा जाता है। वहां एक बार फिर सभी आवेदकों के फार्मों की जांच की जाती है। जांच के बाद उक्त फार्मों को फिर से एसपी कार्यालय में भिजवा दिया जाता है। इसके बाद फार्म को पासपोर्ट विभाग के पास भिजवा दिया जाता है। इस प्रक्रिया में करीब 15 दिन लगते हैं लेकिन अब ऑनलाइन होने से इसमें सिर्फ तीन दिन का समय लगेगा। 
अब क्या होगा : अब पासपोर्ट फार्म जमा करने के बाद एक बार सीकर जाकर फिंगर प्रिंट देना होगा। फिंगर प्रिंट लेने के बाद ही जारी होगा पासपोर्ट  
1500 रुपए लगती है फीस : सामान्य प्रक्रिया के तहत पासपोर्ट बनवाना चाहता है तो उसकी फीस 1500 रुपए लगती है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस में फार्म मिलता है। अगर कोई व्यक्ति तत्काल पासपोर्ट बनवाना चाहता है तो उसकी फीस तीन हजार रुपए भरनी पड़ेगी। 
लग गई है रोक 
"नए नियम के तहत एक बार एसपी कार्यालय में पासपोर्ट जमा करवाने के प्रस्ताव पर रोक लग गई है। अब लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए एक बार सीकर जाना पड़ेगा।" बालमुकुंद वर्मा, एसपी हनुमानगढ़. 

No comments