Header Ads

test

राजीव गांधी स्टेडियम में रोजगार मेला

 हनुमानगढ़ | बेरोजगार की छवि से छुटकारा पाने की छटपटाहट के साथ हजारों युवक शुक्रवार को राजीव गांधी स्टेडियम में आयोजित रोजगार मेले में पहुंचे। हाथों में प्रमाण पत्रों की प्रतिलिपियां लेकर युवा इधर-उधर भागते रहे। एडीएम बीएल मेहरड़ा ने कहा कि युवाओं की सबसे बड़ी कमी है तो वे नौकरी को लेकर ज्यादा विचार करते हैं। उन्हें यह चाहिए कि जब जो जॉब मिले, ज्वाइन कर लें तथा बेहतर पर नजर रखें। इससे तरक्की मिलना तय है। मेहरड़ा ने मां सरस्वती के चित्र के सामने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। जिला रोजगार अधिकारी मदनलाल गर्ग, मुख्य आयोजना अधिकारी ओपी मांझू तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक उषा राव ने भी विचार व्यक्त किए। 

30 स्टॉल लगाई 3000 बेरोजगारों का पंजीयन 1410 अभ्यर्थियों का प्रारंभिक चयन 
स्टॉलों पर रही भीड़ 

सुबह से ही स्टॉलों पर बेरोजगारों का आना शुरू हो गया। दोपहर बाद स्टेडियम में हजारों अभ्यर्थी उमड़ पड़े। श्रीराम पिस्टन पथरोड़ी अलवर, एसवीआइ लाइफ व सामान्य बीमा, नवभारत फर्टिलाइजर श्रीगंगानगर तथा शिव शक्ति बायो लिमिटेड बीकानेर के भर्ती अधिकारियों ने उद्योग व संस्थान के उद्देश्यों की जानकारी दी। राजस्थान राज्य सहकारी स्पिनिंग एवं जिनिंग मिल, इंदिरा गांधी प्रशिक्षण संस्थान, माता किताब कौर मेमोरियल वेलफेयर सोसायटी, विश्व भारती ग्रामोत्थान संस्थान, संजीवनी एजुकेशन एवं वेलफेयर सोसायटी, एआर कंसलटेंसी, जन कल्याण सेवा संस्थान, एसआईएमटी इंस्टीट्यूट, भारतीय जीवन बीमा निगम के प्रतिनिधियों ने भी जॉब से संबंधित जानकारियां दीं। सरस्वती इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टैक्नोलॉजी के रोजगार प्रशिक्षक दीपक शर्मा व प्लेसमेंट अधिकारी अर्जुन सिंह ने बताया कि 20 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। युवाओं को लेखांकन के बारे में बताया गया। इस मौके पर 1410 अभ्यर्थियों का प्रारंभिक चयन किया गया। 

योजनाओं की दी जानकारी 

जिला उद्योग केंद्र, खादी विभाग, सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग सहित अनुसूचित जाति जन जाति एवं विकलांग व्यवसायिक पुनर्वास केंद्र जयपुर के प्रतिनिधियों ने केंद्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी तथा स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया। 

'जरूरी हैं इस तरह के आयोजन' 

जिला रोजगार अधिकारी मदनलाल गर्ग ने कहा कि इस तरह के आयोजनों की जरूरत है। बढ़ती बेरोजगारी रोकने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। कमोबेश सभी विभागों में नियुक्तियों के लिए भर्ती परीक्षाएं हो रही हैं। शीघ्र ही थर्ड ग्रेड अध्यापकों के लिए भर्ती होगी। इसके बावजूद युवाओं में पढऩे के साथ नौकरी करने की ललक बढ़ रही है। यह सुखद है। जिला स्तर पर साल में इस तरह के आयोजित रोजगार मेले में उमड़े युवाओं को राहत मिलेगी। 

No comments