Header Ads

test

नेशनल पेंशन सिस्टम से 60 साल की उम्र के बाद पा सकते हैं रिटायरमेंट फंड व मासिक पेंशन


योजना : 18 से 60 वर्ष आयु वर्ग के लोग ले सकते हैं योजना का लाभ, एसबीआई में 500 रुपए के निवेश से खुलवा सकते हैं न्यू पेंशन स्कीम का खाता 
हर व्यक्ति चाहता है कि अपने बुढ़ापे के समय में वह किसी पर निर्भर ना रहे। खासतौर पर पैसे-खर्चों को लेकर। लेकिन नौकरी पेशा लोगों के काम से रिटायर होने की निर्धारित उम्र होती है। रिटायरमेंट के बाद भागदौड़ भरा काम कर पाना हर व्यक्ति के लिए संभव नहीं होता। इसलिए अधिकतर लोग रिटायरमेंट के बाद पेंशन स्कीम लेने के इच्छुक रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए केंद्र सरकार की नेशनल पेंशन सिस्टम काफी लाभकारी साबित हो रही है। इसके जरिए वे अपने आने वाले समय को सुरक्षित कर सुखमय जीवन जी सकते हैं। इच्छुक व्यक्ति एसबीआई के जरिए ऑनलाइन अकाउंट खोलकर इस स्कीम में शामिल हो सकते हैं। 
एसबीआई के एजीएम बोले...खाता खुलवाने के लिए यह करना होगा, जानिए तय समय बाद आपको कितनी पेंशन मिलेगी 
एसबीआई के एजीएम देवलाल मेहरा के मुताबिक हाल ही में जारी हुए इस पेंशन सिस्टम के जरिए व्यक्ति 60 साल की उम्र के बाद अपना रिटायरमेंट फंड और मासिक पेंशन पा सकता है। इसके लिए इच्छुक व्यक्ति को कम से कम 500 रुपए के निवेश से एनपीएस अकाउंट खोलना होगा। हर भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 से 60 साल के बीच है, वो इस योजना का लाभ ले सकता है। बता दें कि 1 एनपीएस अकाउंट खुलवाने के लिए कम से कम 500 रुपए से खाता खुलवाना जरूरी है, साथ ही टियर 2 एनपीएस अकाउंट खुलवाने के लिए ग्राहक को 1 हजार रुपए से खाता खुलवाना होगा। खाते में न्यूनतम 1 हजार रुपए जमा करवाना आवश्यक है एवं अधिकतम 50 हजार रुपए तक जमा करवाकर आयकर अधिनियम की धारा 80सीसीडी 1बी के तहत अतिरिक्त लाभ प्राप्त किया जा सकता है। 
तय समय के बाद व्यक्ति को कितनी पेंशन मिलेगी इसे एक उदाहरण के जरिए समझ सकते हैं। माना कि आपकी उम्र अभी 30 वर्ष है और 30 साल तक आप मासिक 500 रुपए निवेश करते हैं तो आपको आजीवन 2,279 रुपए मासिक पेंशन मिलने लगेगी। इस दौरान आपका कुल निवेश 1,80,000 रुपए हो जाएगा। मौजूदा नियम के तहत कुल फंड का 40 फीसदी एन्‍युटी प्लान में निवेश करना जरूरी है। इस पैसे से आपको हर माह जिंदगीभर पेंशन मिलती है। बाकी 60 फीसदी पैसा आप ले सकते हैं। हालांकि आप चाहें तो 65 साल की उम्र तक एनपीएस में अपना निवेश बनाए रख सकते हैं, इससे आपको और भी कई लाभ मिलेंगे। 
खाता खुलवाने के लिए यह दस्तावेज जरूरी 
ऑनलाइन एनपीएस खाता ऑनलाइन और एसबीआई की किसी भी शाखा में खोला जा सकता है। इसके लिए आधार व पैन की आवश्यकता होगी। आधार में आपका वर्तमान पता और मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसके अलावा आपका पैन बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ और अपने सिग्नेचर की स्‍कैन्‍ड कॉपी लगेगी। आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड होना चाहिए। इन दस्तावेजों के आधार पर आप इस पेंशन सिस्टम का लाभ उठा सकते हैं। अपने भविष्य को सुनियोजित करने के इच्छुक व्यक्ति अपनी नजदीकी शाखा के प्रबंधक अधिकारी से संपर्क करके इस खास स्कीम के संबंध में विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं। सभी शाखाओं में इस योजना के संबंध में सभी तरह की जानकारी उपलब्ध करवाई जा चुकी है। कोई भी इसका लाभ उठा सकता है।

No comments