Header Ads

test

मूंग के 11 व मूंगफली के 15 से सरकारी खरीद, 8 केंद्र बनाए, ई-मित्र पर पजीयन जरूरी


जिले में खरीफ सीजन में मूंग व मूंगफली खरीद केंद्र स्वीकृत होने के बाद खरीद की तिथि तय कर दी है। हनुमानगढ़ क्रय-विक्रय सहकारी समिति लि. के मुताबिक मूंग की सरकारी खरीद 11 अक्टूबर व मूंगफली की खरीद 15 अक्टूबर से शुरू कर दी जाएगी। सरकार इस साल मूंग की खरीद 6975 रुपए प्रति क्विंटल एवं मूंगफली 4890 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से किसानों से खरीद करेगी। जबकि पिछले वर्ष मूंग 5575 रुपए एवं मूंगफली 4450 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीद की थी। ऐसे में किसानों को अच्छे भाव मिल सकेंगे। खास बात ये है कि जिले में इस बार मूंग की खरीद के लिए जिले में आठ केंद्र बनाए गए हैं जबकि टिब्बी में अब भी खरीद केंद्र स्वीकृत नहीं हुआ है। ऐसे में क्रय-विक्रय सहकारी समिति ने इसके लिए उच्चाधिकारियों को पत्र भेजा है। अधिकारियों के मुताबिक 11 अक्टूबर से पहले यदि स्वीकृति मिलती है तो टिब्बी क्षेत्र के किसानों को राहत मिलेगी। जबकि मूंगफली के लिए जिले में दो ही केंद्र बनाए गए हैं। वहीं मंडियों में मूंग और मूंगफली की आवक शुरू हो चुकी है। 
ये है जिले में खरीद केंद्र 
मूंग के लिए हनुमानगढ़ टाउन, जंक्शन, गोलूवाला, पीलीबंगा, संगरिया, रावतसर, नोहर, भादरा को शामिल किया है। टिब्बी के लिए पत्र भेजा गया है। जबकि मूंगफली के लिए नोहर और रावतसर में सरकारी खरीद होगी। 
कृषि विभाग के मुताबिक इस बार जिले में मूंग 28000 हेक्टेयर जबकि पिछली बार 22.700 हेक्टेयर था। वहीं मूंगफली का इस बार 13 हजार 450 है जबकि पिछली बार यह 20 हजार 300 हेक्टेयर था। 
पंजीयन के लिए ये होंगी 2 अनिवार्यता  ठेके के काश्तकार यूं करवा सकेंगे पंजीयन 
इस साल ठेका प्रथा पर काश्त करने वाले किसानों को खरीद प्रारंभ होने से पहले अपने नाम से पंजीकरण कराने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसमें ठेके पर काश्त करने वाले किसान का भामाशाह, ठेके पर काश्त करने वाले किसान की पास बुक एवं भूमि मालिक की गिरदावरी प्रमाण-पत्र से पंजीयन करवाया जा सकेगा। 
 आम किसान के लिए यह होगा जरूरी 
किसानों को पंजीयन के लिए भामाशाह कार्ड, बैंक पासबुक, गिरदावरी प्रमाण-पत्र देना होगा। इसमें उपज का क्षेत्रफल हेक्टेयर में अंकों व शब्दों में अंकित होना अनिवार्य है। इसे ई-मित्र से पंजीयन करवाया जा सकेगा। 

No comments