Header Ads

test

पेपर लेस होगी ट्रैफिक पुलिस, अब ई-चालान काटेगी


हनुमानगढ़ पुलिस भी अब जल्द ही हाईटेक तरीके से सड़क पर ई-चालान काटेगी। पुलिस को पेपरलेस करने की दिशा में यह कदम उठाया जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस कर्मी अब नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के चालान रसीद काटने की बजाय ऑनलाइन डिवाइस द्वारा करेंगे। यह डिवाइस आरटीओ के सर्वर से जुड़ी रहेगी। 
एसपी अनिल कयाल ने बताया कि पुलिस मुख्यालय की ओर से ई-चालान के लिए 10 मशीनें हनुमानगढ़ पुलिस को दी गई हैं। इसमें 8 मशीनें ट्रैफिक पुलिस को, एक जंक्शन व एक टाउन पुलिस को ऑलट की गई है। इसके लिए सभी पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। जैसे ही इसमें चालान के लिए वाहन का नंबर, नाम, पता, डाला जाएगा, इसमें खुद ही वाहन के मालिक की डिटेल आ जाएगी। एक बार डेटा फीड करने के बाद ई-चालान डिवाइस से चालान की सूचना पुलिस के कंट्रोल रूम पर पहुंच जाएगी। 
अब सड़क पर चालान बनाने वाले पुलिस कर्मी को फोन कर अपने परिचित या रिश्तेदार को बिना चालान छोड़ देने की वकालत वीआईपी भी नहीं कर पाएंगे। यहां तक कि वीआईपी के चालान इस सिस्टम से नियम तोडऩे पर कट जाएंगे। अब जो डिवाइस पुलिस को मिली है, वो बेहद खास किस्म की है। इसे ई-चालान डिवाइस नाम दिया गया है। हनुमानगढ़ पुलिस को एक बार 10 ई चालान करने की मशीनें ऑलट की गई है, जो जल्द किसी मोबाइल या कार्ड स्वाइप मशीन की तरह पुलिस के जवानों के हाथों में सड़कों पर दिखाई देगी। डिवाइस मशीन से मौके पर ही वाहन चालक चालान की राशि एटीएम कार्ड स्वाइप कर भुगतान कर सकते हैं। 

No comments