Header Ads

test

सराय रोहिल्ला का बीकानेर-दादर में समायोजन कर मुंबई के लिए दैनिक चलाने पर मंथन


रेलवे की ओर से सराय रोहिल्ला दिल्ली से वाया श्रीगंगानगर बीकानेर के लिए संचालित होने वाली ट्रेन का बीकानेर दादर सुपरफास्ट ट्रेन में समायोजन कर मुंबई के लिए दैनिक चलाने पर रेलवे बोर्ड मंथन कर रहा है। बीकानेर रेल मंडल ने इस संबंध में रेलवे बोर्ड की टाइम टेबल कमेटी को प्रस्ताव भेजा है। सांसद निहालचंद व जैडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य भीम शर्मा ने भी गत दिनों रेलवे बोर्ड के गिरीश पिल्लई से मिलकर इस ट्रेन का संचालन शुरू करने की मांग करते हुए रेलवे व यात्रियों को होने वाले लाभ के बारे में बताया था। बीकानेर रेल मंडल की ओर से रेलवे बोर्ड को भेजे गए प्रस्ताव में बताया गया है कि बीकानेर से दादर के बीच सुपरफास्ट द्वि-साप्ताहिक ट्रेन संचालित है। इसके अलावा सराय रोहिल्ला से वाया श्रीगंगानगर बीकानेर के लिए दैनिक ट्रेन संचालित होती है। सराय रोहिल्ला ट्रेन दोपहर 1:25 बजे बीकानेर पहुंचती है। बीकानेर से 1:40 बजे दादर के लिए ट्रेन रवाना होती है। यह ट्रेन सप्ताह में दादर के लिए दो दिन मंगलवार व शनिवार को संचालित होती है। इन दोनों ट्रेनों को मिलाकर रेलवे के पास तीन रैक हैं। यदि एक रैक की और व्यवस्था की जाए तो मुंबई के लिए दैनिक ट्रेन संचालित की जा सकती है। इससे बठिंडा, मलोट, अबोहर, श्रीगंगानगर, बीकानेर, नागौर, जोधपुर, जालौर क्षेत्र के लोगों को गुजरात व महाराष्ट्र में मुंबई तक जाने के लिए दैनिक ट्रेन की सुविधा मिल जाएगी। मुंबई के बांद्रा टर्मिनल या मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर इस ट्रेन की सेकंडरी मेंटीनेंस की व्यवस्था हो सकती है। 
मुंबई के लिए दैनिक ट्रेन होने से आमजन को ये फायदा 
मुंबई के लिए दैनिक ट्रेन होने से श्रीगंगानगर से सटे पंजाब क्षेत्र के लोगों के अलावा जिले के केसरीसिंहपुर, करणपुर, रायसिंहनगर, गजसिंहपुर, जैतसर, सूरतगढ़, राजियासर, महाजन, लूणकरणसर, बीकानेर, नागौर, जोधपुर, जालौर क्षेत्र के लोगों को गुजरात व मुंबई महाराष्ट्र के लिए दैनिक ट्रेन की सुविधा मिल जाएगी। रेलवे मात्र एक रैक की व्यवस्था कर इस ट्रेन का संचालन शुरू कर सकता है। 
यात्रियों को अभी झेलनी पड़ती है यह परेशानी 
गुजरात व महाराष्ट्र के लिए क्षेत्र से दैनिक ट्रेन की सुविधा नहीं है। इस कारण लोगों को गुजरात जाने के लिए हनुमानगढ़ होते हुए संचालित होने वाली जम्मूतवी-अहमदाबाद ट्रेन एक मात्र साधन है। इस ट्रेन से यात्रा करने के लिए भी लोगों को हनुमानगढ़ या फिर सूरतगढ़ पहुंचकर ट्रेन पकड़नी पड़ती है। यात्री भार अधिक होने के कारण अक्सर इस ट्रेन फुल रहती है तथा यात्रियों को सीट उपलब्ध नहीं हो पाती। दूसरी तरफ जोधपुर तक यात्रा के लिए भी आमजन को दैनिक ट्रेन की सुविधा मिल जाएगी।

No comments