Header Ads

test

बच्चों की पहल, हर किसी ने की प्रशंसा

अनूठा पौधरोपण; बच्चों ने पॉकेट मनी से 200 रुपए इकट्‌ठे कर मोहल्ले में लगाया अशोक का पौधा, अब समिति ट्री गार्ड पर लिखवाएगी बच्चों का नाम बच्चे बोले- खिलौने और चॉकलेट नहीं खरीदी, पौधरोपण किया

समितियां और संस्थाएं तो अमूमन पौधरोपण करते ही हैं लेकिन जंक्शन की हुडको कॉलोनी में बच्चों ने अनूठा पौधरोपण किया। खास बात यह रही कि बच्चों ने एक ही पौधा लगाया वह भी अपनी पॉकेट मनी से। बच्चों ने कुल 200 रुपए इकट्‌ठे किए। यह वो रुपए थे जो उनको उनके परिजनों ने जेब खर्च के लिए दिए थे। बच्चों ने सभी रुपए मिलाकर मानव उत्थान सेवा समिति को दिए और अशोक का पौधा मंगवाया। इसके 180 रुपए का पौधा आया। बाकी 20 रुपए उन्होंने एक जगह जमा रख लिए। बच्चों ने एकजुट होकर यह पौधा लगाया। खुद ही गड्‌ढ़ा खोदा और उसमें पानी डाला। इसके बाद देखभाल का संकल्प लिया। बड़ी बात यह रही कि बच्चों ने भविष्य में भी इसी तरह पॉकेट मनी इकट्‌ठी कर पौधरोपण करने और पौधों के ट्री गार्ड लगाने की बात कही। वहीं समिति के लोगों ने कहा है कि इस ट्री गार्ड पर बच्चों का नाम लिखा जाएगा। 
बच्चों में मूमल कंवर, प्रियांशी कंवर, हितेष सिंह, अभिमन्यु गोदारा, जय चमौली, यश चमौली, मुकुल और गरिमा कंवर आदि शामिल थे। बच्चों का कहना था हमारे मोहल्ले में यदि पौधे लगेंगे तो हम शुद्ध वायु ले सकेंगे। पौधे हमारे जीवन के अभिन्न अंग हैं। बच्चों ने यह भी कहा कि सभी बच्चे खिलौने, किताबें, चॉकलेट आदि तो लाते ही हैं लेकिन हमने पौधा लगाने की प्लानिंग की थी। जो अब पूरी हुई। 

समिति को पौधरोपण करते देखा तो बच्चों को आया आयडिया मानव उत्थान सेवा समिति के लाधुसिंह भाटी, नंदु फुलारा, देवकरण शर्मा, रमेश और चंद्र ने बताया कि जब हमारी समिति मोहल्ले में या कॉलोनी में पौधरोपण करती हैं तो बच्चे हमें देखते हैं। हमारा सहयोग भी करते हैं। ऐसे में कई बच्चों ने इच्छा जाहिर की। जब बात रुपयों की आई तो बच्चों ने खुद के पैसे इकट्‌ठे कर पौधे लगाने की योजना बनाई। सभी ने थोड़े-थोड़े पैसे कर इकट्‌ठे किए और हमें दिए हमने बच्चों को पौधा मुहैया करवाया। 

ये न्यूज़ अपने बच्चो को भी पढाये |

No comments