Header Ads

test

पंचायतों में लगी ई-मित्र प्लस मशीन, 5 माह में अब तक 4 हजार 572 ट्रांजेक्शन किए 60% आॅनलाइन लेनदेन, नतीजा-पीलीबंगा ब्लॉक ट्रांजेक्शन करने में प्रदेश में अव्वल

पंचायत समिति की 32 पंचायतों के ग्रामीणों ने अटल सेवा केंद्र में लगी ई-मित्र प्लस में खासा रुझान दिखाया है। यही कारण है कि पंचायतों में लगी ई-मित्र प्लस मशीन से ट्रांजेक्शन करने में पीलीबंगा ब्लॉक ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। लोगों के डिजिटल तकनीक की ओर बढ़ रहे कदमों से पीलीबंगा ब्लॉक ने यह मुकाम पाया है। पांच माह में अब तक 4 हजार 572 ट्रांजेक्शन कर पीलीबंगा ब्लॉक ने यह मुकाम हासिल किया है। वहीं प्रदेश की सर्वाधिक ट्रांजेक्शन करने वाली पंचायत गोलूवाला सिहागान भी इसी ब्लॉक की है। जिले के कुल ट्रांजेक्शन में से लगभग 60 प्रतिशत ट्रांजेक्शन पीलीबंगा ब्लॉक का है। यही नहीं जिले में प्रति मशीन सर्वाधिक औसत ट्रांजेक्शन भी पीलीबंगा का 136.63 प्रति मशीन है। खास बात ये भी है कि राज्य की अब तक की कुल ट्रांजेक्शन में भी सर्वाधिक ट्रांजेक्शन करने वाली टॉप फाइव में पूरे जिले में दो पंचायतें गोलूवाला तथा कान्हेवाला पीलीबंगा ब्लॉक की है। 
परीक्षा परिणाम देखना हो या फिर पोस्टपेड बिल भरना हो, ई-मित्र प्लस का उपयोग करते हैं गोलूवाला और कान्हेवाला के ग्रामीण 
सोशल मीडिया से प्रचार-प्रसार, ग्रामीणों का रुझान बढ़ा, इस कारण हम अव्वल 
1. सोशल मीडिया एवं अन्य माध्यमों से प्रचार-प्रसार कर रहे हैं ताकि लोग अधिक से अधिक ई-मित्र प्लस से जुड़े। 
2. 100 प्रतिशत कैश बैक एवं लकी ड्रा की स्कीम का संचालन कर रहे हैं ताकि इस सेवा से आमजन फायदा मिल सके। 
इसी ब्लॉक की गोलूवाला सिहागान पंचायत के सीएससी-24 जेआरके ई-मित्र कियोस्क एवं नागरिक सेवा केंद्र को वर्ष 2012 में आमजन को ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने पर राज्य स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है। इसी तरह पीलीबंगा गांव पंचायत के सरोज ई-मित्र कियोस्क एवं नागरिक सेवा केंद्र को वर्ष 2015 में केंद्र सरकार द्वारा आयोजित प्रथम इंटरनेशनल कांफ्रेंस फॉर वुमेन तथा 2018 में राज्य स्तरीय पुरस्कार मिल चुका है। 
3. गोलूवाला सिहागान के अटल सेवा केंद्र में संचालित ई-मित्र कियोस्क संचालक जितेंद्र ओझा आमजन को ई-मित्र प्लस के माध्यम से अधिकाधिक सेवाएं लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। 
प्रोग्रामर बोले- टीम ने एकजुट हो कार्य किया तो मिले अच्छे परिणाम 
राजस्थान सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग की ओर से पंचायतों पर स्थित अटल सेवा केंद्रों में जनवरी 2018 से ई-मित्र प्लस मशीनें शुरू हुई थीं। इनमें मुख्यत: बिल भुगतान, जिनमें बिजली-पानी, टेलीफोन तथा पोस्टपैड मोबाइल बिल का भुगतान करना आदि शामिल है। इसके अलावा प्रमाण-पत्र की प्रतिलिपि प्राप्त करने संबंधी सेवाओं में जाति एवं मूल निवास प्रमाण-पत्र, जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र, विवाह तथा दिव्यांगजन प्रमाण पत्र। इसके अलावा अन्य सेवाओं में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परीक्षा विवरण प्राप्त करना, ऑनलाइन जमाबंदी प्राप्त करना, भामाशाह नामांकन में मोबाइल नंबर अपडेट करना, ई-मित्र के माध्यम से किए गए आवेदन की स्थिति जांचना आदि सेवाओं को आमजन आसानी से इस ई-मित्र प्लस मशीन के माध्यम से प्राप्त कर रहा है।

No comments