Header Ads

test

ट्रेन यात्रा ने बदली सोच, अहमदपुरा के रिछपाल चार साल से बरसाती पानी का कर रहे भंडारण, पूरा परिवार यही पीता है, कभी घर में नहीं हुई किल्लत


पीलीबंगा तहसील क्षेत्र के गांव अहमदपुरा के एडवोकेट रिछपालसिंह चहल को एक ट्रेन यात्रा ने बरसाती पानी के प्रति ऐसी सोच बदली कि चार साल से वह न केवल खुद के घर में बरसाती पानी का स्टोरेज कर रहे हैं बल्कि उनका 9 सदस्यीय परिवार यही पानी पीने के काम में ले रहा है। खास बात ये है कि न तो उनके परिवार को कभी पानी की किल्लत महसूस हुई ना ही पानी के अशुद्ध होने की शिकायत सामने आई। पानी सहेज कर उसका उपभोग करने के इस प्रयास की गांव में भी हर कोई प्रशंसा करता है साथ ही अब इनसे प्रेरणा लेकर दूसरे लोग भी इस तरह अपने मकानों में बारिश का पानी सहेजने के लिए यह तरीका अपना रहे हैं। रिछपाल सिंह बताते हैं कि पांच साल पहले कोटा-श्रीगंगानगर ट्रेन में जा रहे थे। ट्रेन में उनको डॉक्टर हाबूराम मिले। बात करने के दौरान जब पानी की प्यास लगी तो उन्होंने बोतल देकर कहा-पानी पी लो। मैंने वह पानी पीया। तब मैंने कहा-आरओ का पानी है क्या। वो बोले-नहीं ये तो टांके का पानी है। बरसाती है। तभी मेरे मन में विचार आया कि क्यों न ये प्रयास मैं भी करके देखूं। उसके बाद ही मैंने घर में ही बरसाती पानी का स्टोरेज करने का फैसला किया। 
फायदा : पानी में न जीव पैदा होता है और न बदबू आती है 
रिछपाल सिंह बताते हैं कि उनके मकान में 45 गुणा 35 साइज की छत है जहां मानसून की मुख्य बारिश की पहली बारिश से छत साफ हो जाती है फिर दूसरी बारिश और तीसरी बारिश में पानी स्टोरेज होना शुरू हो जाता है। इस पानी को पाइप के जरिए घर के आंगन में बना रखे टैंक में भेज दिया जाता है। फिर इसी पानी को पीने के काम में लेते हैं। छान कर और फिटकरी लगाने के बाद इसे मटकी में डालते हैं और पीते हैं। यह पानी साल भर तक काम देता है। टैंक की स्टोरेज क्षमता करीब 10 हजार से 11 हजार लीटर की है। इस पानी में न तो कोई जीव पैदा हुआ है और न कोई बदबू आती है। हालांकि इनके घर में वाटर वर्क्स से पानी का कनेक्शन लिया हुआ है लेकिन वे वाटर वर्क्स के पानी को सिर्फ अन्य कामों में ही यूज करते हैं। 
कलेक्टर बोले- सराहनीय प्रयास, पानी के लिए आमजन को होना होगा जागरूक : 
कलेक्टर दिनेशचंद्र जैन ने बताया कि अगर ऐसी बात है तो बेहद ही सराहनीय प्रयास है। आने वाले समय के लिए पानी बचाना बेहद आवश्यक है। सरकार पानी बचाने को लेकर अपने स्तर पर प्रयास कर रही है लेकिन आमलोगों को भी इसके लिए जागरूक होना जरूरी है। रिछपालसिंह के घर संबंधित अधिकारियों को भेजकर इनके नवाचार को देखेंगे। 

No comments