Header Ads

test

वेतन वृद्धि की है मांग, डाक कर्मी 10 दिन से और बैंक कर्मी आज भी रहेंगे हड़ताल पर

ग्रामीण डाक सेवकों के बाद अब बैंक कर्मी भी हड़ताल पर, डाक वितरण व्यवस्था फेल, बैंकों में लेनदेन ठप
ग्रामीण डाक सेवकों के आंदोलन के चलते जिले के ग्रामीण पोस्ट ऑफिस जहां दस दिन से बंद हैं वहीं बुधवार को बैंक कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने से बैंक शाखाओं पर भी ताले गए। ऐसे में न तो पोस्ट ऑफिसों से जुड़े लोगों में सूचनाओं का अदान-प्रदान हो रहा है और न ही लोग पैसों का लेनदेन कर पा रहे हैं। दोनों ही सेवाओं का हाल बिगड़ा हुआ है वहीं प्रदर्शनकारियों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जाएगी तब तक यह प्रदर्शन यूं ही जारी रहेंगे। 


वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर सरकारी बैंक के अधिकारी-कर्मचारियों ने बुधवार को बैंकों में कामकाज ठप किया। बैंक कर्मचारियों ने नारेबाजी कर जूते पीट-पीट कर प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि वेतन बढ़ोत्तरी नहीं कर कुठाराघात किया है। यह हड़ताल गुरुवार को भी जारी रहेगी। 
एक दिन में करोड़ों का काम प्रभावित चेक क्लीयरिंग नहीं होने से प्रतिदिन करोड़ों रुपयों का काम प्रभावित होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री जन-धन योजना, बीमा, फसल बीमा, आधार कार्ड सहित रुपयों से जुड़े काम के लिए आमजन को परेशानी होगी। जिले में 200 से अधिक बैंक बंद हैं। चार ऑफिसर्स और 6 कर्मचारी यूनियन हड़ताल पर हैं। 
कर्मियों की पीड़ा: यूनाईटेड फॉर्म ऑफ बैंक यूनियन के जिला कनवीनर डीके शर्मा और दिनेश कौशिक ने बताया कि सारे काम बैंकों के मार्फत होते हैं लेकिन वेतनवृद्धि मात्र 2 प्रतिशत ही हुई। 1 नवंबर 2017 को हुआ समझौता आज तक लागू नहीं किया गया। 

No comments