Header Ads

test

इस चैत्र नवरात्रि में घर-प्रॉपर्टी खरीदना होगा फायदेमंद; त्रिपुष्कर और सर्वार्थसिद्धि जैसे शुभ योग फलदायी होंगे; 5 दिन विशेष मुहूर्त


लंबे समय से नया घर या कोई संपत्ति खरीदने का मन बना रहे हैं तो इस चैत्र नवरात्रि शुभ मुहूर्त के साथ बहुत अच्छे मौके हैं। 18 मार्च से चैत्र नवरात्रि और हिंदू नववर्ष दोनों शुरू हो रहे हैं। नए काम और स्थायी संपत्ति खरीदने के लिए ये नवरात्रि बहुत खास है। लगभग पूरी नवरात्रि (18-25 मार्च) नया घर, ऑफिस, जमीन या अन्य स्थायी संपत्ति खरीदने के लिए शुभ रहेगी। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक इस दौरान सभी नक्षत्र शुभ स्थिति में रहेंगे, इसलिए इस दौरान किया गया काम विशेष फलदायी रहेगा। 

ज्योतिषाचार्य जगदीश सोनी के मुताबिक 18 मार्च, गुड़ी पड़वा और चैत्र नवरात्रि का पहला दिन है, ये एक अबूझ मुहूर्त है इस दिन खरीदी गई स्थायी संपत्ति जीवन को आनंददायी बनाएगी। इसके अलावा 22 और 23 मार्च को भी नया घर खरीदने के शुभ मुहूर्त हैं। इन दिनों में खरीदे गए नए घर से लोग उसमें जिंदगीभर आनंदपूर्वक रहेंगे। इसलिए नया घर या किसी भी तरह की प्रॉपर्टी खरीदने का विचार है तो उसे इन दिनों में पूरा कर लेना चाहिए। इस बार रविवार को नव संवत्सर शुरू होने से इस वर्ष का राजा सूर्य है। कन्या लग्न में नवरात्रि और नव वर्ष का प्रारंभ होना कई सुयोग बना रहा है। ज्योतिषाचार्य जगदीश सोनी के अनुसार 18, 20 और 21 मार्च को 'सर्वार्थसिद्धि' अतिशुभ योग बन रहा है। इस दौरान खरीदी गई स्थायी संपत्ति से खरीदने वाले के सभी मनोरथ पूरे होंगे। 24 मार्च को त्रिपुष्कर योग बन रहा है, जिसमें कोई काम करने से उसका तीन गुना फल मिलता है। 19, 23 और 25 मार्च भी अच्छे योग वाले दिन हैं। इस तरह नवरात्रि के लगभग हर दिन शुभ योगों का निर्माण हो रहा है। इसलिए यह नवरात्रि नई संपत्ति के लिए बहुत शुभ हैै। 
ज्योतिषियों के मुताबिक यह समय बेहतर इसलिए भी है क्योंकि धन का संपत्ति में निवेश तो सुरक्षित होता ही है, लेकिन नवरात्रि जैसा त्योहार जुड़ जाए तो यह शुभ भी हो जाता है।
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक नवरात्रि के दौरान स्थायी संपत्ति खरीदने के लिए हर दिन शुभ योग बन रहे हैं जीडीपी में हाउसिंग सेक्टर का योगदान दो साल में दोगुना हो जाएगा देश की जीडीपी में हाउसिंग सेक्टर का योगदान 2020 तक करीब दोगुना यानी 11% हो जाएगा। अभी यह 5 से 6% के आसपास है। क्रेडाई- जेएलएल की संयुक्त रिपोर्ट में यह अनुमान जताया गया है। 'आर्किटेक्ट ऑफ चेंजेस' शीर्षक से तैयार इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 तक देश का रियल्टी सेक्टर करीब 11.70 लाख करोड़ रुपए का हो जाएगा। 2015 में यह 8.19 लाख करोड़ रुपए का था। रिपोर्ट के मुताबिक विनियामक सुधार, तेजी से शहरीकरण के कारण पैदा हुई स्थिर मांग, बढ़ती घरेलू आय और सस्ती एवं किफायती आवास योजनाओं की उपलब्धता इस क्षेत्र को आगे बढ़ाने वाले प्रमुख कारक हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि हाउसिंग सेक्टर में 2014 से इन्वेस्टमेंट फ्लो 59,000 करोड़ रुपए का रहा है, जो कि रियल एस्टेट सेक्टर में हुए कुल निवेश का 47% है। 

No comments