Header Ads

test

बल्ब, ट्यूब लाईट एवं पंखे स्पीड पोस्ट से भेजेगा डाक विभाग -शुल्क नहीं लगेगा


उजाला योजना के तहत डाक विभाग ने भारत सरकार की उजाला योजना के तहत राजकॉम्प इंफो सर्विसेस लिमिटेड और ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड के साथ एक समझौता किया है। इसके तहत प्रधान डाकघर श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ में डाकघरों के मित्र कियोस्क पर एलईडी बल्ब, ट्यूब लाईट एवं पंखे बाजार दरों से बेहद कम दाम पर उपलब्ध कराए जाएंगे। 
आगामी दिनों में उपभोक्ताओं को एसी देने का है विचार
डाकघरोंमें उजाला योजना में फिलिप्स सूर्या के 9 वाट के एलईडी बल्ब 65 रुपए, 20 वाट की एलईडी ट्यूबलाइट महज 230 रुपए में तथा 50 वाट के 48 इंच ब्लेड वाले ओरिएंट पीएसपीओ पंखे 1150 रुपए में बिक्री किए जाएंगे। डाक विभाग इस योजना को आने वाले दिनों में बड़े पैमाने पर लागू करने की तैयारी कर रहा है। भविष्य में लोगों को एयर कंडीशनर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। 
220से 595‌ रुपए तक होगी बचत: 
इस योजना के तहत एलईडी ट्यूबलाइट में दो साल की रिप्लेसमेंट वारंटी होगी। 63 फीसदी बिजली बचेगी, सालाना 220 रुपए तक की बचत होगी। पंखे में भी दो साल की वारंटी सर्विस पीरियड है और इसे चलाने पर 38 फीसदी बचत होगी, सालाना 315 रुपए की बचत होगी बल्ब की 3 साल की सर्विस वारंटी है। इसमें सबसे ज्यादा 85 प्रतिशत तक बिजली बचाने का कंपनी की ओर से दावा किया जा रहा है, जो सालाना 595 रुपए तक की बचत का है। 
दोनों जिलों में अभी यह है स्टॉक: श्रीगंगानगरप्रधान डाकघर में 500 एलईडी बल्ब, 200 ट्यूबलाइट 100 पंखे आए हैं। वहीं, हनुमानगढ़ की प्रधान डाकघर में अभी 200 ट्यूबलाइट 50 पंखे उपलब्ध कराए हैं। डाक अधीक्षक के अनुसार आगामी दिनों में उपभोक्ताओं की बढ़ती डिमांड के अनुरूप और स्टॉक के लिए उच्चाधिकारियों को आवेदन किया जाएगा। 
ऐसेदो तरीकों से उत्पाद खरीद सकेंगे उपभोक्ता: बिजलीबिल आधार कार्ड की कॉपी दिखाकर डाक अधीक्षक गोपीलाल माली के अनुसार लोग प्रधान डाकघर में जाकर मित्र कियोस्क से सीधे ही एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट एवं पंखे खरीद सकते हैं। इसके लिए ग्राहक को मूल बिजली बिल एवं आधार कार्ड की फोटो कॉपी लानी होगी। 
ऑनलाइन के लिए ओटीपी नंबर दिखाने पर डिलीवरी 
कोई भी नागरिक http://www.ebazaar.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकता है। ये ऑर्डर जिले के संबंधित प्रधान डाकघर स्थित मित्र कियोस्क पर प्रदर्शित होंगे। संबंधित प्रधान डाकघर उसे स्पीड पोस्ट से भेजेगा। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिए नहीं लगेगा। ऑर्डर प्लेस करने वाले के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे सामान की डिलीवरी के समय पोस्टमैन को बताना होगा। 

No comments