Header Ads

test

पुराने नोट पेट्रोल पंप, अस्पताल, बिजली-पानी बिल में 3 दिन और चलेंगे, टोल भी 14 तक फ्री

नोट बंदीके बाद बैंक खुले दो दिन हो चुके हैं, लेकिन कैश की समस्या हल नहीं हुई। बैंकों और एटीएम के बाहर दिनभर लंबी कतारें रहीं। ऐसे में सरकार ने थोड़ी राहत दी है। 1000 और 500 के पुराने नोट 14 नवंबर आधी रात तक चुनिंदा जगहों पर चल सकेंगे। सरकारी अस्पताल, पेट्रोल पंप, जन सुविधाओं के बिल, रेलवे-एयरलाइंस टिकट बुकिंग में पुराने नोट चलेंगे। 14 नवंबर तक सारे नेशनल हाईवे भी टोल फ्री रहेंगे। नोट बदलने और जमा करवाने के लिए शनिवार और रविवार को भी सारे बैंक खुले रहेंगे। इसी बीच, आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि नोट बदलने के लिए बैंकों के पास पर्याप्त करंसी है।
दो दिन बाद भी नहीं खुले पूरे एटीएम, जनता परेशान 
दो दिन बंद रहने के बाद शुक्रवार को भी सभी एटीएम नहीं खुल पाए। जो खुले, वहां जल्दी ही कैश खत्म हो गया। पीलीबंगा में करीब 15 एटीएम हैं। एसबीआई के अनुसार एटीएम सर्विस सामान्य होने में 10 से ज्यादा दिन लग सकते हैं। ज्यादातर एटीएम की सेटिंग्स 1000 और 500 के नोटों के अनुसार है। यह 100 और 2000 के नोट नहीं निकाल सकते। इनकी सेटिंग बदली जा रही हैं। आरबीआई ने भी माना कि नए नोटों के हिसाब से एटीएम के कैलिब्रेशन में थोड़ा समय लगेगा। एटीएम पर लंबी कतारों के कारण कहीं जाम की स्थिति रही तो कहीं झगड़े की।
राहुल, माया, मुलायम और केजरी को नोटबंदी से क्या तकलीफ है : शाह 
नई दिल्ली | नोटबंदीका विरोध कर रहे राजनीतिक दलों को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा, 'अवैध काम करने वालों का दुखी होना तो समझ में आता है। लेकिन राहुल, मायावती, मुलायम और केजरीवाल को क्या पीड़ा है?' उन्होंने सपा, बसपा, आप और कांग्रेस से पूछा कि वह काले धन के समर्थन में हैं या खिलाफ। उन्होंने कहा कि इन चारों पार्टियों ने अपना अपराधी चेहरा दिखाया है। उन्होंने कहा कि इससे आतंकवादियों, नकली नोट और ड्रग्स के कारोबारियों को झटका लगा है। शाह ने कहा कि इस फैसले का राजनीति से कोई लेना-देना नीं है। साथ ही जोड़ा कि विरोधी दलों का अगर यही रुख रहा तो चुनाव में भाजपा को जरूर फायदा होगा। 

No comments