Header Ads

test

' बिजली आज-तक' एक और खानापूर्ति काम

बिजली कटौती होने पर अब उपभोक्ताओं को परेशान नहीं होना पड़ेगा और न ही बार-बार बिजली निगम के अफसरों को फोन करना पड़ेगा। यह सारी जानकारी उन्हें निगम की वेबसाइट ' बिजली आज-तक' से मिल जाएगी। इस वेबसाइट का काम पूरा हो चुका है और डिस्कॉम मुख्यालय में फाॅल्ट और कटौती की जानकारी अपडेट भी की जा रही है। जल्दी ही सारे जिलों में यह काम शुरू हो जाएगा। निगम की ओर से वेबसाइट पर सूचना अपडेट किए जाने बाद जल्द ही उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक दिन पूर्व ही कटौती का मैसेज भी पहुंच जाया करेगा।
उपभोक्ताओं को निगम की वेबसाइट www.bijliaajtak.com पर जाना होगा और उन्हें घोषित या अघोषित कटौती, उनके क्षेत्र के फाॅल्ट संबंधी सारी जानकारी मिल जाएगी। यह जानकारी लेने के उपभोक्ताओं को इस वेबसाइट पर जाकर अपना डिस्कॉम चयनित करना पड़ेगा।
जयपुर, जोधपुर या अजमेर में से अपना डिस्कॉम चयनित करने के बाद जिले के नाम पर जाना होगा। जिले का नाम चयनित करने के बाद उपभोक्ता जैसे ही सर्च का ऑप्शन क्लिक करेंगे, उन्हें अपने क्षेत्र की सारी जानकारी मिल जाएगी।
वेबसाइट के साथ ही निगम जल्दी ही अपने उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर पर भी आगामी कटौती की जानकारी देगा। वर्तमान में निगम समाचार-पत्र के माध्यम से उपभोक्ताओं तक जानकारी देता है, लेकिन योजना लागू होने के बाद उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक दिन पूर्व ही मैसेज पहुंच जाया करेंगे। इसके लिए संबंधित जेईएन को एक दिन पूर्व कार्य योजना तैयार करके इसे ऑनलाइन करना होगा और प्रभावित क्षेत्र की जानकारी देनी होगी। फिर रजिस्टर्ड उपभोक्ताओं के पास मैसेज चले जाएंगे। हनुमानगढ़ जिले में लगभग 2.18 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। इनमें से 40 फीसदी के नंबर लिए जा चुके हैं।
"वेबसाइटशुरू हो चुकी है और जल्दी ही इस पर सूचना अपडेट होनी भी शुरू हो जाएगी। इससे उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी ही, साथ में काम में भी पारदर्शिता आएगी।"  -अारसीवर्मा, एसई, जोधपुर डिस्कॉम। 

----- Danik Bhaskar

No comments