Header Ads

test

तेज हुई आरयूबी बनाने की मांग

पीलीबंगा | यहांफाटक संख्या सी 83 द्वितीय पर आरयूबी बनाने की मांग मुखर होने लगी है। पीलीबंगा से सूरतगढ़ रेलवे ट्रैक पर बने इस फाटक पर दिनों-दिनों बढ़ रहे आवागमन से फाटक बंद की समस्या बड़ी मुसीबत बन गई है। यह फाटक लोगों के आवागमन के लिए एक मात्र रास्ता है। ऐसे में यहां पूरे दिन रेल गाड़ियों की रेलमपेल रहती है। यही नहीं यहां सूरतगढ़ थर्मल को जाने वाली कोयले की गाडिय़ां भी गुजरती है। इस कारण यह फाटक अधिकतर बंद रहता है। ऐसे में हर समय हादसे का डर तो रहता ही है वहीं लोगों का समय भी खराब होता है लोगों ने यहां आरयूबी बनाने की मांग की है। 
ये है समस्या 
फाटककी उत्तर दिशा में पीलीबंगा शहर बसा है वहीं दक्षिण दिशा में कल्याण भूमि, बीरबल विहार कॉलोनी सहित कई महत्वपूर्ण कार्यालय और कॉलोनियां है। फाटक बंद होने के कारण कई बार शव यात्रा को भी रोके रखना लोगों की मजबूरी है। यही नहीं यह फाटक 27 एसटीजी ग्रामीण संपर्क सड़क से जुड़ा होने के कारण सैकड़ों काश्तकार अपनी जिंसों को विक्रय करने के लिए इस फाटक का उपयोग करते हैं। यही नहीं गाड़ियां खड़ी रहने से कई लोग ट्रेन के नीचे से होकर गुजरते हैं। ऐसे में कई बार यहां हादसे भी हो चुके हैं। लोग यहां आरयूबी या ओवरब्रिज की मांग कर रहे हैं। 
भारतविकास परिषद ने सौंपा ज्ञापन 
फाटकसंख्या सी/83 द्वितीय पर आरयूबी बनवाने की मांग करते हुए भारत विकास परिषद ने मंगलवार को एक ज्ञापन उत्तर-पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक को प्रेषित किया। ज्ञापन में भाविप अध्यक्ष अजय सिंह चौहान ने हवाला देते हुए बताया कि पीलीबंगा रेलवे स्टेशन के पश्चिम दिशा में श्रीपति कन्या कॉलेज के सामने फाटक संख्या सी/83 द्वितीय, जो मेगा हाइवे मुख्य सड़क को जोड़ता है। फाटक पर काफी आवागमन रहता है। इस ट्रैक पर काफी ट्रेनें होने की वजह से यह फाटक अक्सर बंद रहता है। परिषद के अध्यक्ष ने बताया कि पूर्व में भी कई बार व्यापार मंडल कस्बे की समाज सेवी संस्थाओं द्वारा विभिन्न अधिकारियों जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन सौंपकर अंडरब्रिज बनाने की मांग की जाती रही है। 
प्लेटफॉर्म ऊंचा नहीं होना भी समस्या 
भाविपअध्यक्ष ने ज्ञापन में बताया कि यहां ब्रॉडगेज लाइन होने के कारण लंबी दूरी की एक्सप्रैस एवं पैसेंजर गाडिय़ां चल रही हैं। पीलीबंगा का रेलवे स्टेशन काफी नीचा खस्ता हालात में है। इस पर एकमात्र छोटा यात्री शैड है। प्लेटफॉर्म काफी नीचा होने की वजह से यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने उतरने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। प्लेटफॉर्म नीचा होने की वजह से स्टेशन पर कई घटनाएं घटित हो चुकी हैं। रेलवे विभाग द्वारा लगभग सभी जगहों पर प्लेटफॉर्म ऊंचे कर दिए गए हैं परंतु पीलीबंगा में कई बार मांग करने के उपरांत भी इस गंभीर समस्या की तरफ विभाग द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। 

No comments