Header Ads

test

माता-पिता का काटा जाएगा चालान

हनुमानगढ़ जिला  | एसपी शरतकविराज ने बुधवार को बाल वाहिनी के संचालन को लेकर अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि जिले में जो भी स्कूल बाल वाहिनियों का संचालन कर रहे हैं, उन्हें बाल वाहिनी चालक का नाम, लाइसेंस, परमिट, फिटनेस, स्कूल यातायात समन्वयक का नाम आदि की जानकारी निर्धारित प्रारूप में 20 सितंबर तक डीटीओ कार्यालय में जमा करवानी होगी। इसके बाद 25 सितंबर से बाल वाहिनी चालकों का फोटोयुक्त परिचय पत्र डीटीओ कार्यालय द्वारा जारी होना शुरू हो जाएगा। बाल वाहिनी के अलावा जितने भी वाहन बच्चों को स्कूल छोड़ने या ले जाने आते हैं, उनमें निर्धारित संख्या से ज्यादा बच्चे बिठाए जाने पर वाहन का चालान काटा जाएगा। बैठक में एडीएम बीएल मेहरडा, एसडीएम होशियार सिंह, सहायक जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक एसके कौशिक, निजी शिक्षण संघ के जिलाध्यक्ष सुरेश शर्मा, उपाध्यक्ष केआर शर्मा, टीआइ कविता, एमवीआई हेतराम आदि शामिल थे। 
बैठक में एसपी शरत कविराज ने कहा कि डीटीओ और ट्रैफिक पुलिस को गुरुवार से स्कूल वाहन चेकिंग का अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। एसपी ने कहा कि सात दिन तक लाइसेंस, बाल वाहिनी के चालक और परिचालक के खाकी ड्रेस, बाल वाहिनी में निर्धारित क्षमता से डेढ़ गुना बच्चों से ज्यादा पाए जाने आदि को लेकर समझाइश की जाएगी। और सात दिन बाद चालान काटे जाएंगे। साथ ही बाल वाहिनी के अलावा अन्य वाहन जो स्कूली बच्चों को लाते ले जाते हैं उनमें भी निर्धारित संख्या से ज्यादा बच्चे पाए जाने पर विभागीय कार्रवाई होगी। 
870 बाल वाहिनियों के हैं परमिट 
डीटीओमनोज कुमार ने बताया कि जिले में कुल 870 बाल वाहिनियों के परमिट जारी किए गए हैं। सभी स्कूलों को बाल वाहिनी से संबंधित परफोर्मा स्कूल की मेल आइडी पर भेजा जा रहा है। इसे भर कर विभाग की मेल आइडी पर 20 सितंबर तक भेजना होगा। हार्ड कॉपी भी डीटीओ कार्यालय में जमा करवाई जा सकती है। 
सीनियर टीचर को बनाएं समन्वयक 
जो स्कूल बाल वाहिनी का संचालन कर रहे हैं। उसमें एक सीनियर टीचर को यातायात समन्वयक बनाना आवश्यक है। ताकि वो बाल वाहिनियों के सही तरीके से संचालन करवा सके। इसके साथ ही बाल वाहिनियों के चालक और परिचालक को बाल वाहिनी नियमों की जानकारी दे सके। 
माता-पिता का काटा जाएगा चालान 
खुदके वाहन से स्कूल आने वाले बच्चों के पास लाइसेंस नहीं मिला और अगर वे नाबालिग हैं तो उसके माता-पिता का चालान काटा जाएगा। इसे लेकर हर महीने के दूसरे शुक्रवार को दोपहर तीन बजे बाल वाहिनी से संबंधित बैठक एसपी कार्यालय में होगी। 

No comments