Header Ads

test

खुले में पड़ा गेहूं बारदाने के इंतजार में



पीलीबंगा | नवीन मंडी यार्ड में पिछले तीन दिनों से बारदाने के अभाव में दो लाख क्विंटल गेहूं खुले में पड़ा हैं। इससे किसानों व व्यापारियों की सांसें फूल रही है। खराब मौसम के चलते किसानों की चिंता बढ़ रही है। इस बार गेहूं की खरीद का कार्य राजस्थान स्टेट वेयर हाऊस कॉरपोरेशन द्वारा किया जा रहा है। मगर आरएसडब्ल्यूसी अधिकारियों का कहना है कि एफसीआई के अधिकारियों द्वारा उन्हें पर्याप्त बारदाना उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। इस वजह से गेहूं की खरीद व उठाव का कार्य धीमी गति से हो रहा है।
राजस्थान स्टेट वेयर हाऊस के प्रबंधक रणवीर सिंह ढ़ाका ने बताया कि अब तक नवीन मंडी यार्ड में छह लाख 27 हजार 385 गेहूं के कट्टों का भाव लगा दिए गया है। वहीं एफसीआई से साढ़े पांच लाख कट्टे ही मिले। इसके अलावा यार्ड में करीब दो लाख क्विंटल गेंहूं बारदाने के अभाव में खुले में पड़ा हैं। उन्होंने बताया कि अभी चार लाख कट्टों की और आवश्यकता है। इसके लिए आवेदन किया था परंतु अभी तक एफसीआई अधिकारियों ने उन्हें कोई आरओ रिलीज नहीं किया है, जबकि आठ लाख कट्टे उनके पास स्टोर में पड़े हैं।
एफसीआई अधिकारी कट्टों के लिए कोई आरओ रिलीज नहीं करते तब तक कट्टे नहीं दे सकते। इस संबंध में जांच की गई तो पता चला कि आरएसडब्ल्यूसी के स्टोर में बारदाना पर्याप्त मात्रा में है। इसके बाद भी एफसीआई अधिकारियों द्वारा बारदाना उपलब्ध नहीं कराया जा रहा। व्यापारियों ने बताया कि सोमवार तक बारदाना उपलब्ध नहीं हुआ तो आगे की रणनीति तय की जाएगी।

No comments