Header Ads

test

Inspire Award के लिए अब हर स्कूल को करना होगा ऑनलाइन आवेदन

Keep your PC/Laptop Virus  FREE by NPAV
Balaji Computers, Pilibanga
Contact - 09828738746
______________________________________________________________
विज्ञान में रूचि रखने वाला कोई भी मेधावी बच्चा अब इंस्पायर अवार्ड (Inspire Award) से वंचित नहीं रहेगा। इसे सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा विभाग ने इंस्पायर अवार्ड के ऑनलाइन आवेदन मंगवाने की योजना तैयार की है। ऑनलाइन आवेदन के लिए सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के एक-एक शिक्षक को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। गौरतलब है कि छठी से दसवीं तक के विज्ञान में रूचि रखने वाले मेधावी बच्चों को इंस्पायर अवार्ड के रूप में पांच हजार की राशि दी जाती है। इस राशि से बच्चे विज्ञान के मॉडल बनाते हैं और जिला स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होते हैं। जिला स्तर पर प्रथम आने वाले बच्चे को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका मिलता है और इसके बाद राष्ट्रीय स्तर तक का। अभी तक इंस्पायर अवार्ड के लिए हार्ड कॉपी में आवेदन लिए जाते थे। कई स्कूल आवेदन नहीं करते थे वहीं कइयों के आवेदन डीईओ कार्यालय तक नहीं पहुंचते थे। इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को अपनाया गया है।
सोमवार को शुरू होगा प्रशिक्षण
ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया समझाने के लिए सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के एक-एक शिक्षक को प्रशिक्षण दिया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा कार्यालय में शैक्षिक प्रकोष्ठ अधिकारी रणवीर शर्मा ने बताया कि 21
April को जंक्शन स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सभी नोडल स्कूलों के दो-दो शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षित शिक्षक संबंधित नोडल विद्यालय के अधीन सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के एक-एक शिक्षक को प्रशिक्षण देंगे। सरकारी स्कूलों के शिक्षकों का प्रशिक्षण 22 April व प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों का प्रशिक्षण 23 April को होगा।
स्कूल के एक शिक्षक को दिया जाएगा प्रशिक्षण, विज्ञान में रूचि रखने वाले बच्चों को मिलेगा प्रोत्साहन

No comments