Header Ads

test

मच्छरों से बचाव के लिए ये प्राकृतिक उपाय

Keep your PC/Laptop Virus  FREE by NPAV
Balaji Computers, Pilibanga
Contact - 09828738746

अपने आसपास पनप रहें मच्छरों से हम सभी परेशान रहते हैं। हमारे सरकारी महकमे को हम लोगो कि कोई परवाह नहीं है वो सब तो चुनावों में Busy है उन्हें छोडिये, हम आपको बता रहे है कि आप खुद कैसे अपने आप का मच्छरो से बचाए| कई बार मच्छरों से बचाव के लिए हम आमतौर पर ‌बाजार में मौजूद निरोधक का इस्तेमाल करते है लेकिन इसकी वजह से ज्यादातर मच्छरों पर उनका अधिक असर नहीं पड़ता और धुएं से हमारा ही दम घुटने लग पड़ता है।

ऐसे में मच्छरों से बचाव के लिए ये प्राकृतिक उपाय बहुत मददगार हैं:-

लैवेंडर का तेल 

इस तेल को अपनी त्वचा पर लगाने से मच्छर, कीट दूर भागते है। यह बेहद सुगंधित तेल है और नारियल तेल की तुलना से बहुत पतला होता है। 

लहुसन का प्रयोग

लहसुन सेहत के लिए बहुत लाभदायक है और इसकी खुशबू से मच्छर दूर भागते है।लहसून को त्वचा पर इस्तेमाल करने से कीड़े-मकोड़े दूर भागते है। 

लौंग का तेल

लौंग के तेल को नारियल तेल में मिलाएं और अपनी त्वचा पर हलकी मसाज करें। इसकी महक से मच्छर दूर रहते है। इसका असर ओडोमॉस जैसा ही होता है। 

 
नीम का तेल 
अमेरिका की नेशनल रिसर्च काउंसिल ने भी अपनी रिसर्च  में पाया है कि नीम का तेल बहुत प्रभावी है। इतना ही नहीं, घर में इसका पेड़ लगाने से भी मच्छर कम आते हैं।

 

गेंदे का प्रयोग

गेंदे के फूल भी मच्छरों को दूर भगाने में बहुत मददगार होते है। इसकी सुगंध न सिर्फ आपको ताजगी से भर देती है बल्कि मच्छर को भी दूर भगाती है। गेंदे का पौधा घर में रखने से शाम के समय मच्छर घर में न आते।

अजवायन पाउडर 

एक रिसर्च में पाया गया है कि अजवायन से भी मच्छर दूर रहते हैं। जिन जगहों पर मच्छर अधिक होते हैं, वहां पर अजवायन छिड़क देंने से मच्छर दूर रहते है। 

No comments