Header Ads

test

रेलवे खोलेगा खाते, यात्री बनवा सकेंगे ई-टिकट

यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से नई सुविधा शुरू की जा रही है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) अब यात्रियों के लिए खाते खोलेगा। इस सुविधा से यात्रियों को ई टिकट बनवाना और अधिक आसान हो जाएगा। वहीं यात्री रेलवे के इस खाते से ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकेंगे। योजना को साल के अंत तक देशभर में लागू कर दिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार इससे निकट भविष्य में ई-टिकट बैंक खाते से ही नहीं, रेलवे के खाते से भी बनवा सकेंगे। इसके लिए यात्री को आईआरसीटीसी में न्यूनतम एक से डेढ़ हजार रुपए जमा कराकर खाता खोलना होगा। यह योजना रेलवे ने यात्रियों को ई टिकट की लंबी प्रक्रिया से राहत देने के लिए तैयार की है। 
कम समय में बनवा सकेंगे ई-टिकट : 
यात्री को अपने बैंक खाते से ई-टिकट बनवाने में ढाई से तीन मिनट तक समय लगता है। एक स्टेप गलत होने पर फिर से पूरी प्रक्रिया शुरू कर से करनी पड़ती है। बैंक खाते से ई टिकट बनवाने में यात्री को भुगतान के लिए बैंक अकाउंट से पैसा रेलवे के खाते में ट्रांसफर करने की प्रक्रिया पूरी करनी पड़ती है। अपने खाते से ई टिकट बनवाने में यात्री को एक से डेढ़ मिनट का ही समय लगेगा और कोई दिक्कत नहीं होगी। 
ई टिकट प्रक्रिया के सरलीकरण के लिए आईआरसीटीसी में यात्री के रुपए जमा कराकर खाते खाले जाएंगे। इस खाते का नंबर व ऑनलाइन पासवर्ड खाताधारक को दिया जाएगा। यात्री ई टिकट बनवाने के लिए ई साइट पर जाकर लॉगइन करेगा। रिजर्वेशन टिकट बनवाने के लिए दोनों स्टेशन, तिथि, श्रेणी, यात्री का नाम एंटर करने के बाद खाता नंबर डालकर अपनी टिकट का प्रिंट निकाल सकेगा। 

खरीदारी के लिए करना होगा थोड़ा सा इंतजार : रेलवे यात्रियों को इस खाते से ऑनलाइन खरीदारी की सुविधा भी देगा। लेकिन खरीदारी के लिए यात्रियों को कुछ समय इंतजार करना पड़ेगा। रेलवे ऑनलाइन कारोबार करने वाली कंपनियों से कांटेक्ट कर रहा है। यह प्रक्रिया नवंबर तक पूरी कर ली जाएगी। 

No comments