Header Ads

test

बिजली समस्या

पीलीबंगा |  जोधपुर डिस्कॉम के उच्च अधिकारियों की लापरवाही के चलते थिराज वाला जीएसएस से सरावां वाला फीडर के किसानों को कृषि कार्य के लिए दिन में नहीं बिजली दी जा रही है। साल भर से रात का ही रूटीन है। इससे किसानों को सिंचाई पानी के लिए परेशानी उठानी पड़ रही है। उनका कहना है कि इससे पहले किसानों को तीन चरणों में क्रम अनुसार पांच घंटे बिजली देने का नियम बना हुआ था, लेकिन पिछले एक साल से विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने दिन की बिजली देनी ही बंद कर दी। ऐसे में फीडर के किसानों को सर्दी, गर्मी या फिर बारिश का मौसम हो रात में ही ट्यूबवेल से सिंचाई पानी लगाना पड़ रहा है। 
आंदोलन की चेतावनी: 
सरावां वाला फीडर के किसानों ने समस्या का शीघ्र ही समाधान न करने पर पीलीबंगा स्थित जोधपुर डिस्कॉम कार्यालय का घेराव करने व आंदोलन करने की चेतावनी दी है। किसान शिवकुमार खीचड़, ओमप्रकाश मंडा, शिवरतन डेलू, सुरेंद्र गोदारा, रामगोपाल गोदारा, विष्णु मंडा, महावीर डेलू, विकास भादू, हनुमान सिंह फौजी, रिछपाल भादू व रामकुमार सहारण आदि किसानों ने बताया कि शीघ्र ही समस्या का स्थाई समाधान नहीं किया गया तो वे धरना-प्रदर्शन करेंगे। 
नहीं कर डिस्कॉम सुनवाई: 
समस्या को लेकर भारतीय किसान संघ भी डिस्कॉम के उच्च अधिकारियों से कई बार मिल चुका है, लेकिन कोई सुनवाई हो रही है। संघ के जिला महामंत्री प्रगट सिंह बराड़ ने भास्कर को बताया कि समस्या को लेकर जिला स्तर पर प्रत्येक माह होने वाली मासिक बैठक में भी यह समस्या उठाई जा चुकी है। इसके बावजूद भी डिस्कॉम कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। 
समस्या की नहीं जानकारी : 
किसानों की समस्या जायज है। अगर ऐसा है तो इसका निराकरण करवाया जाएगा। इस संबंध में मुझे जानकारी नहीं है। भवानीसिंह शेखावत, एईएन जोधपुर डिस्कॉम, पीलीबंगा 

No comments