Header Ads

test

दो दिन बाद भी नहीं पाटा कटाव

जाखड़ांवाली |एसपीडी माइनर में शुक्रवार रात आया कटाव रविवार शाम तक पाटा नहीं जा सका। सिंचाई विभाग के अधिकारी सहित बड़ी संख्या में किसान कटाव बांधने में जुटे हैं। वहीं, कटाव आने से कई किसानों की बारियां प्रभावित हो गई। दस दिन में माइनर के दो बार टूटने से किसानों में रोष है। जानकारी के अनुसार एसपीडी माइनर शक्रवार रात 20 एसपीडी के पास से टूट गई थी, जिससे बड़ी मात्रा में पानी आस-पास के खेतों में फैल गया। सूचना मिलने पर सिंचाई विभाग के जेईएन राजकुमार मौके पर पहुंचे और पीछे से पानी का प्रवाह कम कराया। 18 एसपीडी व 19 एसपीडी के बीच बंधा लगाने के बाद किसानों के सहयोग से कटाव पाटने का काम शुरू किया गया, लेकिन कटाव काफी लंबा होने के साथ गहरा होने से रविवार शाम तक पाटा नहीं जा सका। 
नहीं निकाली जाती सिल्ट: माइनर में जमा सिल्ट नहीं निकालने से एसपीडी नहर आए दिन टूट रही है। इससे एक ओर जहां पानी बर्बाद हो रहा है, वहीं आगे के किसानों की पानी की बारियां भी प्रभावित हो रही हैं। किसान लूणां राम, पवन, भगवाना राम सहित अन्य किसानों ने कहा कि माइनर के निर्माण के बाद से आज तक सिंचाई विभाग द्वारा सिल्ट नहीं निकाली गई। जिससे नहर की गहराई कम हो गई और पानी ऑवर फ्लो होने से अक्सर कटाव आता रहता है।किसान अपने स्तर पर ही सिल्ट निकालते हैं। 
अतिरिक्त पानी की बारी दो: एक पखवाड़े में माइनर दो बार टूट गई है। इसलिए प्रभावित किसानों को पानी की अतिरिक्त बारी देकर राहत देनी चाहिए। अन्यथा फसलों को भारी नुकसान पहुंचेगा। 

No comments