Header Ads

test

मासूमों की मदद के लिए बढे हाथ

पीलीबंगा। कस्बे के वार्ड 22 में रह रहे चार अनाथ बच्चों के लिए विभिन्न संगठनों ने आगे आकर सहायता करने का बीड़ा उठाया है। जिला समाज कल्याण अधिकारी विरेन्द्रपाल सिंह एवं बाल कल्याण समिति के सदस्यों ने भी पीडित बच्चों व उनके परिजनों से बातचीत की। समाज कल्याण अधिकारी ने बच्चों को पालनहार योजना में सहायता देने का आश्वासन दिया।

उल्लेखनीय है कि 'राजस्थान पत्रिका' में शनिवार को 'मासूमों के सर से उठा हर साया' शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। जिसमें रह रहे वार्ड 22 में दिवंगत पप्पूराम वर्मा के चार बच्चों गंगा, द्रोपदी, हनुमान व सुनील की पीड़ा का वर्णन किया गया था। चारों मासूम बच्चों के माता-पिता का हाल ही में देहान्त हो गया है और बच्चे ताई के पास रह रहे हैं। बच्चों के ताऊ का भी कुछ समय पहले देहान्त हो गया था।

समाचार प्रकाशन के बाद शनिवार को बड़ी संख्या में सामाजिक संगठन बच्चों से मिलने के लिए पहुंचे। जिला समाज कल्याण अघिकारी वीरेन्द्रपाल सिंह व बाल कल्याण समिति के सदस्य विजय शर्मा, सतपाल लिम्बा, हेमलता जोशी तथा जसविन्द्र कौर मान ने गंगा, द्रोपदी, हनुमान  व सुनील का हालचाल जाना और उन्हें पालनहार योजना में सहयोग देने की बात कही। जिला समाज कल्याण अधिकारी विरेन्द्रपाल सिंह के अनुसार चारों बच्चों को जुलाई माह से 675-675 रूपए मासिक आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा उन्हें प्रतिवर्ष आठ हजार रूपए एकमुश्त सहायता भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

सहायता के लिए बढ़े हाथ
वार्ड पार्षद राजू सुथार ने बताया कि प्रगतिशील कुम्हार समाज समिति के प्रेस प्रवक्ता विजय मलेठिया की प्रेरणा से समिति के संयोजक मदनलाल घोड़ेला व उनकी पत्नी उर्मिला घोड़ेला ने चारों बच्चों व उनकी ताई को पांच सूट तथा 1100 रूपए का आर्थिक सहयोग दिया। उन्होंने बताया कि एक जुलाई को समिति की बैठक में भी बच्चों को आर्थिक सहयोग देने का प्रस्ताव रखा जाएगा। बीपीएल परिवार के लिए नगरपालिका से भी सहायता दिलवाई जाएगी। इधर, एकतामंच ने 1100 रूपए व समीर कटारिया ने 1100 रूपए आर्थिक सहयोग दिया। मंच अध्यक्ष महेश गुप्ता ने बताया कि बच्चों की निरंतर शिक्षा के लिए हरसंभव प्रयास किया जाएगा। पार्षद राजू सुथार ने जनसहयोग से शनिवार को 25 किलों गेहूं, आटा व अन्य खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध करवाई।

No comments