Header Ads

test

मैसेज दिलाएगा आपको मनपसंद मोबाइल नंबर

॥बीएसएनएल ने प्री पेड उपभोक्ताओं के लिए वेबसाइट पर नंबर उपलब्ध करवाए हैं। पहले यह सुविधा पोस्ट पेड पर ही उपलब्ध थी। उपभोक्ता वेबसाइट पर मनचाहा नंबर चुनकर 72 घंटे में नंबर प्राप्त कर सकते हैं।' 
सतीश कुमार लाटा, कामर्शियल ऑफिसर, भारत संचार निगम लिमिटेड, हनुमानगढ़ 

वेबसाइट पर सर्च ऑप्शन खोलते ही आपके सामने डेढ़ लाख नंबरों की लिस्ट आ जाएगी। अंतिम के पांच नंबर यदि अपनी मर्जी के मुताबिक चाहते हैं तो वह ऑप्शन भी आपको वेबसाइट पर मिलेगा। अपना मनचाहा नंबर डालते ही वह आपके नाम से रजिस्;टर्ड हो जाएगा। तीन दिन यानी 72 घंटे में आपने बीएसएनएल कार्यालय में आवेदन नहीं किया तो मनचाहा नंबर हाथ से निकल जाएगा। 

नए साल से बीएसएनएल के सभी सेलफोन उपभोक्ताओं को अपनी पसंद का नंबर मिल सकता है। अभी तक पोस्ट पेड कनेक्शन पर ही यह सुविधा उपलब्ध थी। नए साल में अब बीएसएनएल के प्री-पेड ग्राहक भी कंपनी की वेबसाइट तथा एसएमएस के जरिए मनपसंद मोबाइल नंबर पा सकेंगे। राजस्थान जोन में नई व्यवस्था लागू हो चुकी है। बीएसएनएल ने इस बार ईमेल तथा एसएमएस से भी नंबर बुकिंग की सुविधा ग्राहकों को दी है। nlist nlidnlist.raj के बाद स्पेश देकर मन पसंद नंबर लिखकर 53774 पर भेजते ही संबंधित सिम नंबर आपके नाम से रजिस्टर्ड हो जाएगा। कंपनी ने राजस्थान जोन के उपभोक्ताओं के लिए डेढ़ लाख नए नंबर वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए हैं। वेबसाइट पर नंबर रजिस्टर्ड करवाकर अब प्री पेड उपभोक्ता भी मनचाहा नंबर प्राप्त कर सकेंगे। 

ऐसे करें नंबर सर्च 

बीएसएनएल की वेबसाइट r
raj.bsnl.com.in पर जाकर उपभोक्ता सीधे ही च्वाइस नंबर खोज सकते हैं। वेबसाइट खुलने के बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर करीब डेढ़ लाख नए नंबरों की लिस्ट पर आ जाएगी। मनचाहा नंबर का चुनाव करने के बाद आपको हाथों-हाथों पिन नंबर अलॉट हो जाएगा। इसके बाद नजदीक के बीएसएनएल कार्यालय में आवेदन पत्र भरकर आपको देना होगा। सिम जारी करने की एवज में आपसे कंपनी 20 रुपए लेगी और तीन दिन के भीतर आपको मनचाहा नंबर मिल जाएगा। 
72 घंटे बाद हाथ से निकल जाएगा मनचाहा नंबर 
राजस्थान जोन में बीएसएनएल ने प्री पेड उपभोक्ताओं के लिए जारी किए डेढ़ लाख नए नंबर 

No comments