Header Ads

test

चार रेलवे स्टेशन बंद

उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन (एनडब्ल्यूआर) ने श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़-सूरतपुरा रेलखण्ड पर आमान परिवर्तन के बाद हनुमानगढ़ टाउन, दीपलाना, तलवाड़ा झील और सिद्धमुख  रेलवे स्टेशनों को बंद करने का निर्णय किया है। एनडब्ल्यूआर के मुख्य परिचालन प्रबन्धक (सीओएम) ने रेलवे की निर्माण शाखा के अधिकारियों को चारों स्टेशनों पर चल रहे निर्माण कार्यो को तत्काल प्रभाव से बंद करने के आदेश दिए हैं।  हाल में हुए सर्वे के बाद इन स्टेशनों को आर्थिक रूप से अनुपयोगी मानते हुए आमान परिवर्तन के बाद बंद कर स्टाफ को अन्यत्र स्थानान्तरित करने का निर्णय हुआ है।

निर्माण कार्य रूके 
आदेश मिलते ही निर्माण शाखा अधिकारियों ने चारों स्टेशनों पर वर्तमान में चल रहे निर्माण कार्यो को एकबारगी रूकवा दिया है। टाउन रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म और भवन निर्माण से संबंधित कई कार्य चल रहे थे।

नई नीति ने किया कुठाराघात 
रेलवे की नई नीति के अनुसार आमान परिवर्तन के बाद ब्रॉडगेज लाइन पर दस से बारह किलोमीटर पर ही सी श्रेणी रेलवे स्टेशन होंगे। जंक्शन रेलवे स्टेशन से टाउन रेलवे स्टेशन महज छह किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ऎसे में इसे बंद करने का आदेश हुआ है।

हॉल्ट स्टेशन रह जाएगा टाउन 
टाउन रेलवे स्टेशन वर्तमान में सी श्रेणी का रेलवे स्टेशन है और वहां पर रेलवे आरक्षण सहित तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं। एक्सपे्रस सहित तमाम पैसेंजर रेलगाडियों का ठहराव होता है लेकिन नए आदेश के तहत यह हॉल्ट स्टेशन में तब्दील हो जाएगा, जहां पर रेलवे का कोई कर्मी नहीं होगा और दिन में गुजरने वाली पैसेंजर रेलगाडियों का मात्र एक मिनट के लिए ठहराव होगा। टिकट के लिए एक प्राइवेट कर्मी नियुक्त होगा।

प्रस्ताव विचाराधीन
रेलवे की परिचालन शाखा के पास इस तरह का प्रस्ताव विचाराधीन है। इस संबंध में ज्यादा जानकारी वहीं से मिलेगी।
- एसके गोयल, अधिशासी अभियंता, निर्माण शाखा, एनडब्ल्यूआर, बीकानेर मंडल

मनोज गोयल


No comments