Header Ads

test

वाणिज्य बीएड डिग्रीधारी को मिलेंगे तीन दिन

जयपुर। प्रदेश में कॉमर्स विष्ाय के साथ बीएड करने वाले छात्रों को टेट का फार्म भरने के लिए बोर्ड की ओर से तीन दिन दिये जाएंगे। इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से हाइकोर्ट में नोटिफिकेशन पेश किए जाने के बाद बोर्ड अध्यक्ष ने आगामी कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है।

इस संबंध में आज सुबह
एनसीटीई की ओर से राजस्थान हाइकोर्ट में नोटिफिकेशन पेश किया गया है। यही नोटिफिकेशन चार मई को जोधपुर हाईकोर्ट में भी पेश किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, एनसीटीई ने राजस्थान हाइकोर्ट में टेट के संबंध में नोटिफिकेशन पेश किया। इसमें अध्यापक पात्रता परीक्षा में वाणिज्य बीएड धारियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गई है। साथ ही स्नातक में 45 फीसदी अंकों के साथ वीएड करने वाले जनवरी 2012 तक ही टेट परीक्षा दे सकेंगे।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वाणिज्य बीएडधारियों के फार्म भरने के लिए तीन दिन लाइनें खोलने का निर्णय किया है। लेकिन वाणिज्य डिग्री धारक जोधपुर हाइकोर्ट के टेट प्रक्रिया पर लगी रोक हटने के बाद ही फार्म भर सकेंगे।



मनोज मुग्गल, भानू नागर की याचिका पर सुनवाई के दौरान बुधवार को एनसीटीई ने 23 अगस्त 2010 के नोटिफिकेशन में संशोधन करने का परिपत्र पेश किया। इसके जरिए अदालत को टेट परीक्षा में वाणिज्य बीएड डिग्रीधारकों को अनुमति दी गई है। याचिकाकर्ता के वकील तनवीर अहमद ने याचिका में अगस्त 2010 के नोटिफिकेशन को ही चुनौती दी थी। एनसीटीई के परिपत्र के बाद अदालत ने याचिका को समाप्त कर दिया।
45 फीसदी वालों के लिए मौका

एनसीटीई ने इसी के साथ स्नातक में 45 फीसदी अंकों के साथ बीएड करने वालो को भी टेट परीक्षा के अनुमति जारी की है। लेकिन ऎसे छात्र जनवरी 2012 तक ही टेट परीक्षा दे सकेंगे।

तीन दिन खुलेंगी लाइनें

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सुभाष्ा गर्ग ने बताया कि चार मई को एनसीटीई की ओर से जोधपुर हाईकोर्ट में नोटिफिकेशन पेश किया जाएगा।

इस पर कोर्ट के निर्णय के बाद कॉमर्स विष्ाय के अभ्यार्थियों को तीन दिन फार्म भरने के लिए मौका दिया जाएगा।

इस खबर के साथ ही मायूस बैठे हजारों युवाओं में खुशी की लहर दौड़ गई और वे फार्म भरने की तैयारियों में व्यस्त हो गए हैं।

source: Patrika

No comments