Header Ads

test

बदलाव : शिक्षा विभाग वेब पोर्टल कर रहा है तैयार, स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या व सुविधाओं की मिल सकेगी सूचना


अब अभिभावक आसानी से अपने बच्चों के लिए मन मुताबिक अच्छे स्कूल का चयन कर दाखिला दिला सकेंगे। जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों का डेटा जल्द ही ऑनलाइन होगा। जिससे घर बैठे अभिभावक एक क्लिक करके स्कूल में पढ़ रहे विद्यार्थियों और शिक्षकों की संख्या, सुविधाएं सहित विविध जानकारी ले सकेंगे। इस सुविधा से अभिभावक अपने बच्चों के लिए बेहतर स्कूल का चयन कर सकेंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा वेब पोर्टल तैयार किया जा रहा है। जिसको जल्दी लॉन्च किया जाएगा। विभाग की यह वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट कॉमनएक्जाम डॉट कॉम के नाम से होगी। अभी तक सरकारी स्कूलों का ही डेटा ऑनलाइन था, जो शाला दर्पण व शाला दर्शन के नाम से चलने वाले पोर्टल पर अपलोड किया गया था। अब निजी स्कूलों का डेटा भी एक साथ लाया जा रहा है। पोर्टल शुरू होने के बाद किसी भी स्कूल के संस्था प्रधान को शिक्षा विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उनके ज्यादातर काम पोर्टल के माध्यम से आसानी से हो जाएंगे। अभी तक सरकारी व निजी स्कूलों को परीक्षा शुल्क, खेल शुल्क जमा कराने के लिए नोडल स्कूल के चक्कर लगाने पड़ते हैं। पोर्टल शुरू होने के बाद संस्था प्रधान अपने स्कूल आईडी से लॉगइन होकर चालान डाउनलोड कर सकेंगे, जिसे वे सीधे बैंक में जमा करा देंगे। 
जिले में चल रहे माध्यमिक शिक्षा के सरकारी और निजी स्कूलों का डेटा ऑनलाइन किया जा रहा है। ऑनलाइन डेटा अपलोड होने के बाद कोई भी व्यक्ति विभाग की वेबसाइट पर जाकर किसी भी स्कूल की जानकारी ले सकेगा। अभी तक सिर्फ सरकारी स्कूलों का डेटा ही ऑनलाइन था, लेकिन यह आमजन के लिए खुला नहीं था। अब सभी लोग इसे देख सकेंगे। 
विभिन्न राष्ट्रीय स्कॉलरशिप की भी मिलेगी जानकारी 
विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस वेबसाइट से बच्चे केंद्र व राज्य सरकार की ओर से चलाई जाने वाली विभिन्न स्कॉलरशिप योजनाओं की जानकारी आसानी से ले सकेंगे। नेशनल मीन्स कम मेरिट, राष्ट्रीय प्रतिभा खोज, राज्य प्रतिभा खोज, छात्रवृत्ति योजनाओं के आवेदन, तैयारी, अंतिम तिथि की जानकारी पोर्टल पर मिलेगी। इसके साथ इसे अजमेर बोर्ड से भी लिंक किया जाएगा, जिससे बोर्ड परीक्षा का परिणाम भी बच्चे देख सकेंगे। इसके साथ ही स्कूल में स्टाफ आदि की जानकारी जुटाकर अपने बच्चे का अच्छे स्कूल में दाखिला दिलवा सकेंगे। 

No comments