Header Ads

test

ई-वे बिल पर टैक्स चोरी रोकने के लिए वन टाइम पासवर्ड सिस्टम हाेगा शुरू


कर चोरी पर लगाम लगाने के लिए ई-वे बिल व्यवस्था कारगर साबित हो रही है। टैक्स चोरी करने के लिए कई तरह के हथकंडे आजमाए जा रहे हैं। इससे सरकार कोे नुकसान होने के साथ ई-वे बिल की व्यवस्था पर भी प्रश्नचिह्न लग रहा है। 
इस सिस्टम की कुछ कमियों का फायदा उठाकर टैक्स चोरी की जा रही है। इन गड़बड़ियों को रोकने के लिए सरकार ई-वे बिल में ओटीपी जनरेट सिस्टम लाने की प्लानिंग कर रही है। ओटीपी जनरेट सिस्टम से ई वे बिल चोरी पर लगाम लगाया जा सकेगा। टैक्स गड़बड़ी करने वाले माल के ऑर्डर के साथ ई-वे बिल जनरेट तो करते हैं, लेकिन उसे कुछ ही घंटों में फिर कैंसिल कर देते हैं। इन ऑपरेट और कैंसिल करने के फेर में सरकार को प्रतिदिन लाखों रुपए का नुकसान पहुंचाया जा रहा है। बीते आठ-दस माह में कैंसिल ई-वे बिल की जांच करें तो पता चलेगा, कि प्रतिदिन लाखों की संख्या में ई-वे बिल बनते हैं और कैंसिल का आंकड़ा भी हजारों में है। 
विभाग की आगामी दिनों में ओटीपी जनरेट सिस्टम की भी है योजना 
ई-वे बिल को और पुख्ता बनाने के लिए अब ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड सिस्टम शुरू किया है। इससे यह पता चल सकेगा कि जिस माल की डिलीवरी की जा रही है, उस पर टैक्स चोरी तो नहीं हो रही? माल डिलीवरी के लिए कोई भी कारोबारी जैसे ही ई-वे बिल तैयार करेगा, उसी के साथ एक ओटीपी नंबर भी इशू होगा। यह नंबर माल डिलीवर होने वाले व्यापारी के यहां जाएगा। माल डिलीवर होने के बाद उसे यह नंबर भेजने वाले को देना होगा। 

No comments