Header Ads

test

जिप्सम के अवैध खनन को रोकने की मांग: ग्रामीणों ने लगाया पुलिस के साथ मिलीभगत का आरोप

पीलीबंगा : बड़ोपल बारानी के घग्घर बहाव क्षेत्र की सरकारी भूमि पर जिप्सम के अवैध रूप से हो रहे खनन के प्रति खनन विभाग व पुलिस प्रशासन की उदासीनता को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। क्षेत्र में अज्ञात वाहनों पर गत कई दिनों से जिप्सम का अवैध खनन हो रहा है। अंधेरी रात में पुलिस व खनन विभाग की नाक के नीचे अवैध तरीके से हो रहे जिप्सम के अवैध पर कोई अंकुश नहीं लग रहा। कुछ दिन पूर्व खनन विभाग ने पांच-छह पिकअप में अवैध जिप्सम बरामद कर संचालकों पर जुर्माना लगाया लेकिन अब पुनः जिप्सम का अवैध खनन शुरू हो गया। जानकारी के अनुसार सोमवार रात अज्ञात लोग करीब 15 ट्रैक्टर ट्राली व पिकअप पर जिप्सम का अवैध खनन कर रहे थे। कुछ ग्रामीणों ने स्थानीय पुलिस को सूचना दी तो रात्रि करीब 12 बजे पुलिस मौके पर गई तो उनके पास से वाहनों पर जिप्सम की अवैध रूप से ढूहाई हो रही थी।
नागरिक संघर्ष समिति बड़ोपल के महासचिव मुस्ताक अली के अनुसार कई बार संबंधित विभाग व पुलिस को सूचित किए जाने के बावजूद भी जिप्सम का अवैध खनन जारी है। अली ने प्रशासन से अवैध रूप से हो रहे खनन को रोकने की मांग की है। पुलिस ने ग्रामीणों को दूरभाष से जानकारी मांगी तो ग्रामीणों ने बताया कि उनके पुलिस के पास से जिप्सम लदे वाहन गुजर गए लेकिन पुलिस ने कार्रवाई नहीं की, बल्कि ग्रामीणों पर दोषारोपण करने लगे। ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस जिप्सम माफियाओं के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं कर रही है। | इससे उनके हौसले बुलंद है। ग्रामीणों ने खनन विभाग के अधिकारियों से दूरभाष पर बात की तो उन्होंने अपना वाहन चुनाव में लगे होने के चलते कार्रवाई नहीं करने की मजबूरी जताई।
बहाना सुनो... खनन विभाग एईएन मगनाराम मिर्धा ने बताया कि उनका वाहन चुनाव ड्यूटी में है। ऐसे में वे आरोपियों के खिलाफ कैसे कार्रवाई करें। उन्होंने जिला कलक्टर को खनन विभाग का वाहन चुनाव से मुक्त करने के लिए आग्रह किया तो कलक्टर ने इस संबंध में अतिरिक्त जिला कलक्टर को आवश्यक दिशा निर्देश दिए लेकिन वाहन अभी तक चुनाव कार्य से मुक्त नहीं हुआ।

No comments