Header Ads

test

मनरेगा मजदूरी ‌Rs.400 करने, पक्के मकान सहित विभिन्न मांगों को लेकर मजदूरों का पंचायत समिति कार्यालय पर प्रदर्शन


पीलीबंगा : मनरेगा की दैनिक मजदूरी 400 रुपए करने सहित विभिन्न मांगों को लेकर अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन के नेतृत्व में गुरुवार को विभिन्न संगठनों के श्रमिकों ने विभिन्न मांगों को लेकर पंचायत समिति कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन करते हुए कलेक्टर के नाम का ज्ञापन पंचायत समिति बीडीओ को सौंपा। इससे पूर्व माकपा नेता मनीराम मेघवाल, जनवादी महिला समिति की प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकला वर्मा, पंचायत समिति की पूर्व उपप्रधान कमला मेघवाल, बसपा नेता सुशील कुमार बौद्ध व डीवाईएफआई के मेवाराम कालवा के नेतृत्व में सभी श्रमिक किसान रेस्ट हाऊस पर एकत्रित हुए और यहां से एक रैली के रूप में नारेबाजी करते हुए कस्बे के मुख्य मार्गों से होते हुए पंचायत समिति कार्यालय पहुंचे। यहां श्रमिकों ने अपनी मांगों को लेकर प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। यहां आयोजित सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि प्रशासन के ढुलमुल रवैये के कारण खेतिहर मजदूरों की समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है। 
ये रही प्रमुख मांगें 
मांग पत्र में भूमिहीन मजदूरों को को जमीन देने, मनरेगा को अविलंब चालू करने, मनरेगा में टॉस्क पूरा होने के बाद श्रमिकों को घर जाने देने की अनुमति प्रदान करने, मनरेगा की दैनिक मजदूरी 400 रुपए करने, मनरेगा श्रमिक के परिवार को प्रतिमाह 35 किलो गेहूं दो रुपए प्रति किलो के हिसाब से देने, प्रधानमंत्री आवास योजना में सभी गरीबों के पक्के मकान बनवाने सहित विभिन्न मांगें शामिल की गईं। 
सभा को इन लोगों ने किया संबोधित: सभा को माकपा राज्य कमेटी सचिव मंडल के सदस्य कामरेड रामेश्वरलाल वर्मा, किसान सभा के गोपाल बिश्नोई, अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति की प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकला वर्मा, जिलाध्यक्ष कमला मेघवाल, अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन के जिलाध्यक्ष मनीराम मेघवाल, तहसील अध्यक्ष मेवाराम कालवा, सुशील कुमार बौद्ध व डीवाईएफआई के जिलाध्यक्ष बग्गा सिंह गिल आदि ने संबोधित कर बीडीओ से वार्ता की। बीडीओ ने मनरेगा से संबंधित मांगों को तत्काल प्रभाव से पूरा करवाने की जिम्मेदारी लेते हुए व कुछ मांगों को पूरा करन के लिए कलेक्टर व राज्य सरकार से पत्र व्यवहार करने का आश्वासन दिया जिसके बाद आक्रोशित श्रमिक शांत हुए।

No comments