Header Ads

test

सरकार को चना-सरसों बेचने को कराना होगा रजिस्ट्रेशन, गेहूं सीधे बेच सकेंगे


चुनावी वर्ष में कृषि जिंसों की सरकारी खरीद की तैयारी समय रहते शुरू हो गई है। इस साल एक अप्रैल से खरीद की तैयारियां पूरी करने के निर्देश जारी हुए हैं। चना और सरसों की पहली बार ऑनलाइन खरीद होगी वहीं गेहूं के लिए किसानों को ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन खरीद का विकल्प दिया गया है। 
एफसीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक प्रिंस हेमराम वर्मा ने बताया कि गेहूं की खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 1735 रुपए तय किया गया है। इस साल राज्य सरकार की ओर से गेहूं खरीद की कोई सीमा नहीं रखी गई है। गेहूं खरीद को लेकर जिले में 16 सेंटर बनाए गए हैं। इनमें से नौ केंद्रों हिरणावाली, हनुमानगढ़ टाउन और जंक्शन, जाखड़ांवाली, पीलीबंगा, तलवाड़ा झील, गोलूवाला, संगरिया और टिब्बी पर खरीद भारतीय खाद्य निगम के द्वारा खरीद की जाएगी। डबलीराठान और रावतसर केंद्र पर तिलम संघ के द्वारा और पक्कासारना, चक जहाना, नोहर, लखासर, पल्लू पर राजफैड के द्वारा खरीद की जाएगी। जिले में 5.50 लाख एमटी गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वर्मा ने बताया कि गेहूं खरीद के लिए पर्याप्त बारदाना उपलब्ध है। खरीद को लेकर गुणवत्ता निरीक्षक और भंडारण आदि की पूरी व्यवस्था की गई है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक गेहूं खरीद के दो-तीन दिन के भीतर ही संबंधित किसान को भुगतान कर दिया जाएगा। 
सरसों व चने की खरीद के लिए ऑनलाइन माध्यम:
सरसों व चने की खरीद ऑनलाइन पर्ची से होगी। इसके लिए भारत सरकार की खरीद एजेंसी नैफेड के द्वारा राजफैड के माध्यम से खरीद की जाएगी। बोनस सहित चने का न्यूनतम समर्थन मूल्य 4450 और सरसों का 4000 रुपए प्रति क्विंटल रखा गया है। चने की खरीद के जिले में चार खरीद केंद्र नोहर, भादरा, रावतसर और गोलूवाला में बनाए गए हैं। सरसों की खरीद के लिए नौ सेंटर संगरिया, पीलीबंगा, टिब्बी, हनुमानगढ़ जंक्शन, टाउन, भादरा, नोहर, रावतसर और गोलूवाला में बनाए गए हैं। चना और सरसों की खरीद की लिमिट 25 क्विंटल रखी गई है। ऑनलाइन खरीद प्रक्रिया में किसान को ई -मित्र पर जाकर 20 रुपए का टोकन कटवाना होगा। इसमें किसान को कृषि जिंस मंडी में लाने के लिए तारीख दी जाएगी। संबंधित दिवस पर कृषि जिंस लाने पर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर निर्धारित लिमिट में चना और सरसों की खरीद की जाएगी। 
कृषि जिंसों की खरीद को लेकर बैठकों का दौर जारी गेहूं, सरसों और चना की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद को लेकर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने गुरूवार को एफसीआई, राजफैड, तिलम संघ कृषि विपणन, सहकारिता, रसद और परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक भी ली थी। इसमें सभी खरीद एजेंसियों को एक अप्रैल से पहले सारी व्यवस्थाएं करने के साथ धर्मकांटा, नमी और बारदाना वितरण संबंधित दिशा-निर्देश भी दिए गए। गेहूं की खरीद ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन करने के निर्देश दिए ताकि किसानों को कोई परेशानी ना हो। बैठक में एफसीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक प्रिंस हेमराज वर्मा, राजफैड के क्षेत्रीय अधिकारी रणवीरसिंह चाहर, तिलमसंघ के सुखविंदर सिंह व राजकुमार बराला, कृषि विपणन विभाग के क्षेत्रीय उपनिदेशक डीएल कालवा, सहकारिता विभाग के डीआर सुलतान सिंह, सहकारिता निरीक्षक इंद्रजीत बिश्नोई, डीटीओ कार्यालय से सुरेंद्रसिंह बैनीवाल, विजेंद्रपाल आदि मौजूद थे। 

No comments