Header Ads

test

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का सफल विराट पथ संचलन

पीलीबंगा: खंड कार्यवाहक जसवंत सोनी के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का विराट पथ संचलन आज  दोपहर 12.00 बजे गाँधी स्टेडियम  से शुरू होकर कस्बे के मुख्य मार्गो से होते हुए डिग्गी वाला हनुमान मंदिर प्रांगण में संपन्न हुआ और पथ संचलन के विराम स्थल पर  धर्म सभा शुरू हुई| इस धर्म सभा के मुख्य वक्ता पंकज कुमार जो कि जोधपुर प्रांत से थे। उन्होंने कहा हिन्दू संगठन को सशक्त हो इसके लिए पंथ संचलन जैसे कार्यक्रम प्रभावी हो सकता है ।संघठित समाज ही बल प्राप्त करता है | भारत विविधताओं से भरा देश है और ये विविधताएं इसलिए पनपीं क्योंकि भारतीय सभ्यता व संस्कृति के आधार सनातन धर्म ने देश को इस विविधता को अपनाने की स्वतंत्रता प्रदान की। उन्होंने कहा कि आज भारत की इसी सभ्यता और संस्कृति की रक्षा करने की जरूरत है। इसके लिए देश के सभी वर्गों को एक होना पड़ेगा अन्यथा कुछ बाहरी व भीतरी ताकतें देश के टुकड़े कर देंगी। ये ताकतें कभी भाषा और कभी खानपान के मुद्दे को लेकर राष्ट्र की एकता को खंडित करने का प्रयास कर रही हैं परंतु संघ का उद्देश्य सभी जगह एक ही होना है।
        पंथ संचलन का जगह जगह पर स्वागत किया गया । हर जगह जय  श्री राम , जय भारत माता के उदघोष गुंजायमान हो रहा था ।  विभिन्न स्थानों पर एकता मंच, विहिप, भारत विकास परिषद् व निरंकारी मंडल सहित विभिन्न संस्थाओं व आमजन ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। बजरंग दल प्रमुख इंद्रजीत नंदीवाल व चंदन आहूजा के नेतृत्व में बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने पथ संचलन के दौरान रक्षाकवच बनाया। एकता मंच द्वारा स्वयंसेवकों के लिए पेयजल की व्यवस्था की गई। 
कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक द्रोपती मेघवाल, खंड कार्यवाहक जसवंत सोनी, नगर कार्यवाहक संदीप बिश्नोई, जिला धर्म जागरण प्रमुख रामचंद्र स्वामी, जिला बौद्धिक प्रमुख सुदर्शन सोनी, जिला प्रौढ़ प्रमुख सुशील गुप्ता, धर्म जागरण के विभाग मंत्री गंगाधर स्वामी व जिला संयोजक मोमनचंद मित्तल भी मौजूद रहे। 

No comments