Header Ads

test

बीकॉम विद्यार्थियों पर जीएसटी का असर: रोज बदल रहे नियम, इसलिए किताबें भी नहीं छप पा रही, विद्यार्थी परेशान

केंद्र सरकारकी ओर से गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू करने का असर कॉमर्स स्टूडेंट्स पर भी देखने को मिल रहा है। यहां टैक्स नहीं, बल्कि स्टूडेंट्स का सिलेबस प्रभावित हुआ है। महाराजा गंगासिंह यूनिवर्सिटी के अधीन कॉमर्स स्टूडेंट्स के सिलेबस में जीएसटी जुड़ी चीजों को शामिल किया गया है। सीएसटी, वेट को सिलेबस से हटाया गया है। यह बदलाव अकाउंट के द्वितीय पेपर में हुआ है। इस वजह से सिलेबस का एक हिस्सा आउट डेटेड हो गया है।
हालात ये हैं कि बीकॉम फाइनल के स्टूडेंट्स को अभी तक यह भी पता नहीं कि उन्हें परीक्षा को लेकर क्या तैयारी करनी है? इतना ही नहीं अभी तक बाजार में अकाउंट की द्वितीय बुक भी उपलब्ध नहीं है। इस सत्र की परीक्षा मार्च-2018 में होनी है। जबकि यूनिवर्सिटी ने अपनी साइट पर करीब 25 दिन पहले 80 प्रतिशत सिलेबस को बदल दिया है। इसके चलते जिले के 50 से ज्यादा कॉलेजों के हजारों स्टूडेंट्स के लिए परेशानी बढ़ गई है।
विद्यार्थियों ने बताया कि जीएसटी लागू होने के बाद असमंजस की स्थिति बनी गई इसे सिलेबस में किस लेवल तक जोड़ा जाएगा। फिर सरकार ने हाल ही जीएसटी नियमों में संशोधन किया, इससे परेशानी बढ़ गई। इन वजहों से जीएसटी से जुड़ा सिलेबस तय ही नहीं हो सका। संभवत: इस कारण देरी होने की बात सामने आई है।

No comments