Header Ads

test

अब हर महीने एक उपभोक्ता को एक गैस सिलेंडर

अब हर महीने एक उपभोक्ता को एक रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा। पेट्रोलियम मंत्रालय ने सभी ऑयल कंपनियों को ये आदेश जारी किए हैं और इसकी मॉनिटरिंग का जिम्मा रसद विभाग को सौंपा है। मंत्रालय के ये आदेश एक अप्रैल 2014 से लागू होंगे। 
सूत्रों के अनुसार पेट्रोलियम मंत्रालय के सचिव राजेश कुकरेती की ओर से जारी आदेशों में हिदायत दी गई है कि एक अप्रैल से सभी उपभोक्ताओं का गैस कोटा बढ़ाकर 12 सिलेंडर हो जाएगा। हर महीने सभी उपभोक्ताओं को सिलेंडर मिले, इसके लिए हर उपभोक्ता को प्रति महीने एक ही सिलेंडर दिया जाए। सरकार ने डीबीटीएल (डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर टू एलपीजी) की समीक्षा के लिए एक कमेटी का भी गठन किया है। यह कमेटी बताएगी कि डीबीटीएल में क्या संशोधन किए जाएं, जिससे उपभोक्ता भी परेशान न हों और गैस सब्सिडी भी सीधे उपभोक्ता के खाते में जमा हो जाए। कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद डीबीटीएल को दोबारा लागू करने अथवा नहीं पर निर्णय होगा, फिलहाल तब तक डीबीटीएल स्थगित रहेगी। उपभोक्ता के खाते में जमा एडवांस सब्सिडी पर भी सरकार बाद में निर्णय लेगी। तब तक वह राशि उपभोक्ताओं के खाते में ही जमा रहेगी। उल्लेखनीय है कि सरकार ने सब्सिडी सीधे उपभोक्ता को देने के लिए डीबीटीएल शुरू की थी, जिसे दस मार्च से स्थगित कर दिया गया है। 
11वें सिलेंडर के लिए अब चार दिन और 
इस महीने यदि आपने अब तक 11 गैस सिलेंडर नहीं लिए तो इसके लिए आपके पास चार दिन शेष हैं। अपनी जरूरत के अनुसार आप संबंधित गैस एजेंसी से सिलेंडर ले सकते हैं। इस 31 मार्च तक हर उपभोक्ता का गैस सिलेंडर कोटा 11 सिलेंडर का है। फिर एक अप्रैल से सिलेंडर कोटा 12 का हो जाएगा। एजेंसी जानकारों के अनुसार इन दिनों में गैस की मांग 10 से 20 फीसदी तक बढ़ी है। जबकि सप्लाई उतनी ही है। इससे सिलेंडरों का बैकलॉग भी बढ़ा है। एजेंसी संचालकों के अनुसार जिले के 2.67 लाख उपभोक्ताओं में से एक लाख उपभोक्ता ही 11 सिलेंडरों का उपयोग कर पाए हैं। बाकी उपभोक्ताओं के सिलेंडर शेष हैं और उनका यह कोटा 31 मार्च को लैप्स हो जाएगा। 

No comments