Header Ads

test

लिखमीसर में ग्रामीण दूषित पानी पीने को मजबूर

लिखमीसर | पांच हजार की आबादी वाली पंचायत लिखमीसर व खरलियां के ग्रामीणों को पिछले काफी लंबे समय से स्थानीय वाटरवक्र्स से दूषित पेयजल पीने को मजबूर है। ऐसे में इसे प्रशासनिक या जलदाय विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही कहें या फिर ग्रामीणों के चुनें जनप्रतिनिधियों की। ग्रामीणों का कहना है कि इन सबकी जिम्मेवारी होने के बाद भी ग्रामीण दूषित पेयजल पीने को मजबूर है। वाटरवक्र्स में बने फिल्टरों की साफ-सफाई न होने से घरों में बिना फिल्टर पानी सप्लाई किया जा रहा है। वहीं डिग्गियों में पेयजल डालने के लिए नहर से आने वाले नाले की सफाई न होने से डिग्गियों में कचरा युक्त पानी डाला जा रहा है। प्रबुद्ध ग्रामीणों का कहना है कि संबंधित विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों को समस्या से कई बार अवगत करवाया गया। फिर भी विभाग व प्रशासनिक अधिकारी कोई सुनवाई नहीं कर रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि वाटरवक्र्स परिसर में बनी डिग्गियों की साफ-सफाई भी समय पर नहीं करवाई जाती है। 

वाटरवक्र्स परिसर का मुख्य द्वार व चारदीवारी लंबे समय से क्षतिग्रस्त है। ऐसे में परिसर में निराश्रित पशुओं व हड्डारोड़ी के कुत्तों का जमघट लगा रहता है। ऐसे में वाटरवक्र्स परिसर में गंदगी का माहौल बना हुआ है। वहीं आस पड़ोस के घरों के वाशिंदों द्वारा परिसर में कूड़े के ढेर लगा रखे है। जानकारी के अनुसार वाटरवक्र्स के मुख्य-द्वार को क्षतिग्रस्त व लोहे के गेट चोरी हुए पांच साल का समय निकल गया है इसके बाद भी विभाग चैन की नींद सो रहा है। विभाग ने न तो क्षतिग्रस्त मुख्य-गेट को दुबारा बनाना उचित समझा और न ही चोरी हुए लोहे के कीमती गेटों का पता लगाने की जहमत उठाई। दोनों पंचायतों के वाशिंदों ने जिला कलेक्टर से वाटर-वक्र्स परिसर का निरीक्षण करने की मांग करते हुए दोषी अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है। 

"वाटरवक्र्स में फिल्टरों व डिग्गियों की साफ-सफाई का कार्य शीघ्र ही शुरू करवा दिया जाएगा। रही बात टूटी चारदीवारी व क्षतिग्रस्त मेन गेट की तो यह कार्य ग्राम पंचायत के अधीन है। ऐसे में संबंधित सरपंच इस कार्य को करवाने में सक्षम है।" हरपालसिंह, एईएन जलदाय विभाग पीलीबंगा 
"वाटरवक्र्स की चारदीवारी व मुख्य गेट निर्माण के लिए पंचायत कोष में राशि जमा पड़ी है। ऐसे में शीघ्र ही इस कार्य को शुरू करवाकर दोनों पंचायतों के वाशिंदों को शुद्ध पेयजल की सप्लाई शुरू करवा दी जाएगी। वहीं वाटरवक्र्स की चारदीवारी के किनारे कचरा डालने वालों को भी पाबंद कर दिया जाएगा। "
बलवीरसिंह सिद्धू, सरपंच ग्राम पंचायत लिखमीसर 

No comments