Header Ads

test

धानमंडी में किसानों व व्यापारियों की बैठक, गुरुवार को करेंगे चक्काजाम


धानमंडी में किसानों व व्यापारियों की बार-बार मांग पर बारदाना उपलब्ध नहीं होने से आक्रोशित किसानों ने आंदोलन करने का निर्णय लिया है। मलकीत सिंह, सरदार सिंह, रामकुमार, सुखविंद्र सहित कई किसानों ने बताया कि व्यापारियों व संगठनों द्वारा लिखित व मौखिक रूप से काफी दिनों से बारदाने की मांग की जा रही, लेकिन एफसीआई इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। किसान मंडी में अनाज को लेकर बैठे हैं। बारदाना न होने एवं लक्ष्य के बाद खरीद न होने से किसानों के चेहरे पर मायूसी है। उनका कहना है कि हक के लिए राज्य सरकार व एफसीआई से अब लड़ाई लडऩी ही पड़ेगी। 
किसानों ने की चक्काजाम की घोषणा : बारदाने के अभाव में खरीद केंद्र पर बंद पड़ी गेहूं की सरकारी खरीद से रोषित किसान 21 जून को हनुमानगढ़-सूरतगढ़ फोरलेन मार्ग पर अनिश्चितकालीन चक्काजाम करने की घोषणा की हैं। इस संबंध में बुधवार को किसान मजदूर संघर्ष समिति के नेतृत्व में किसानों ने एसडीएम करतार सिंह मीणा को ज्ञापन सौंपकर जानकारी दी। ज्ञापन में समिति के गोपाल बिश्नोई, मनीराम मेघवाल, अनिल चौधरी व नवीन बजाज आदि ने चेतावनी दी कि अगर प्रशासन द्वारा अविलंब बारदाना उपलब्ध करवाने की व्यवस्था नहीं की गई तो किसान बारदाना आने के बाद ही आंदोलन समाप्त करेंगे। 
किसान मजदूर संघर्ष समिति के नेतृत्व में होने वाले आंदोलन को भारतीय किसान संघ सहित एफसीआई, लेबर यूनियन, जनता ट्रैक्टर-ट्राली यूनियन, लोङ्क्षडग-अनलोङ्क्षडग लेबर यूनियन सहित कई व्यापारिक व किसान संगठनों ने समर्थन देने की घोषणा की है। 
जनसंपर्क व प्रचार जारी: बारदाने के संकट से जूझ रहे काश्तकारों ने 21 जून को होने वाले आंदोलन को सफल बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। समिति के गोपाल बिश्नोई ने बताया कि आंदोलन को लेकर किए जा रहे प्रचार-प्रसार के तहत कस्बे में मुनियादी करवाकर व्यापारियों से सहयोग करने की अपील की जा रही है। समिति सदस्य भी विभिन्न गांवों में किसानों से संपर्क कर उन्हें अधिकाधिक संख्या में आंदोलन में भाग लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। बुधवार को सदस्यों ने गांव रामपुरा, प्रेमपुरा, भागसर, डींग वाला, अमरपुरा राठान, मसरू वाला, सारमसर, खरलियां, थिराज वाला, दुलमाना, पीलीबंगा गांव व 34 एस टीजी आदि में काश्तकारों से जनसंपर्क किया। 

"॥पीलीबंगा खरीद केंद्र पर पर्याप्त बारदाना उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य सरकार व एफसीआई के उच्चाधिकारियों से हुई बातचीत के अनुसार आगामी तीन दिन में बारदाना आने की संभावना है।" भानूप्रकाश एटूरू, कलेक्टर, हनुमानगढ़ 

No comments