Header Ads

test

प्रभावशाली काश्तकारों व सिंचाई विभाग के अधिकारीयों के कारण पेयजल व सिंचाई पानी की समस्या

पीलीबंगा | नौरंगदेसर वितरिका के एनएस डब्ल्यू व एनआर माइनर के टेल पर पानी नहीं पहुंचने से गांवों, चकों व ढाणियों में रहने वाले ग्रामीणों व काश्तकारों को पेयजल व सिंचाई पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा हैं। काश्तकारों ने आरोप लगाया कि समस्या के लिए सिंचाई विभाग के अधिकारी जिम्मेदार है। बार-बार अवगत करवाने के बाद भी टेल पर पानी न पहुंचने की समस्या जस की तस बनी हुई हैं। उल्लेखनीय है कि मसीतावाली हैड से लेकर एनडीआर टेल तक वितरिका से पानी की सरेआम चोरी होती है। ग्रामीणों का कहना है कि कुछ मोघे व माइनर तो क्षमता से अधिक पानी ले रहे हैं। एनडीआर माइनर पर कुछ प्रभावशाली काश्तकारों द्वारा जगह-जगह नहर की पटरी पर मिट्टी डालकर नहर की जगह पर अतिक्रमण किया जा रहा है। लुढाणा निवासी रामेश्वरलाल व निहालपुरा के महेंद्रसिंह ने बताया कि काश्तकारों द्वारा हाल ही में चक 43 एनडीआर के मोघे के सामने स्थित नहर की पटरी पर मिट्टी डालकर अतिक्रमण किया गया है। 
खर्च हुए थे तीन लाख : ग्रामीण उद्यम सिंह, छिंदा सिंह, महंत सिंह व रामस्वरूप आदि ने बताया कि समस्या से जूझ रहे टेल के किसानों ने करीब तीन माह पूर्व ही आपसी सहयोग से तीन लाख रुपए खर्च कर नहर की सिल्ट निकलवाकर इसकी सफाई करवाई थी, लेकिन अब अतिक्रमणकारियों की कर गुजारी के चलते नहर के हालात दोबारा फिर वैसे ही हो गए है।
किसानों ने बताया कि समस्या के निवारण के लिए कई बार विभाग के उच्चाधिकारियों से संपर्क कर उन्हें लिखित व मौखिक रूप में अवगत करवाया गया, लेकिन वे हर बार बजट की कमी का हवाला देकर पल्ला झाड़ लेते है।
पेयजल के भी पड़े लाले: टेल के किसानों तक पानी नहीं पहुंचने से नहरी क्षेत्र के कई गांवों व चकों में बने जोहड़ व पेयजल भंडारण के लिए बनाई गई डिग्ग्यिां सूखी पड़ी रहती हैं। इससे क्षेत्र के गांव लुढाणा, 29 एस टीजी व निहालपुरा सहित आसपास की ढाणियों में इस भयंकर गर्मी के मौसम में 
ग्रामीणों को पीने का पानी भी नसीब नहीं हो रहा है। पीडि़त किसान महंत सिंह, सेवक सिंह व पाला सिंह आदि ने बताया कि अगर विभाग द्वारा शीघ्र ही समस्या का निराकरण नहीं हुआ तो गांव में सूखे के हालात पैदा हो जाएंगे।
काश्तकारों ने किया घेराव: लापरवाही बरत रहे सिंचाई विभाग के अधिकारियों के प्रति आक्रोशित ग्रामीणों ने भाजयुमो देहात मंडल के अध्यक्ष विजय बेनीवाल व मंत्री महेंद्र खिलेरी के नेतृत्व में सिंचाई विभाग के अधिशाषी अभियंता कार्यालय का घेराव किया। इस दौरान आक्रोशित काश्तकारों ने अधिशासी अभियंता को विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही से अवगत करवाते हुए उन्हें खूब खरी-खोटी सुनाईं।

No comments