Header Ads

test

निजी वाहन होंगे टोल मुक्त

पीलीबंगा। सूरतगढ़-हनुमानगढ़ फोरलेन मार्ग पर हनुमानगढ़-पीलीबंगा के मध्य टोल वसूली के विरोध में आंदोलन कर रही जनता को आंशिक सफलता मिली है। टोल विरोधी संघर्ष समिति की एक मांग को मानते हुए प्रशासन ने जिला मुख्यालय से बीस किलोमीटर की परिधि के गांवों में आवागमन करने वाले निजी चौपहिया वाहनों को टोल से मुक्त किया है।

संघर्ष समिति व प्रशासन में वार्ता हुई। इस दौरान प्रशासन ने बीस किमी टोल मुक्ति का प्रस्ताव रखा, जिस पर समिति सदस्य सहमत हुए और उन्होंने आंदोलन स्थगित करने की घोषणा की। इससे पहले संघर्ष समिति ने पन्द्रह-बीस मिनट के लिए सांकेतिक जाम लगाया।

फोरलेन मार्ग पर टोल वसूली के विरोध में टोल विरोधी संघर्ष समिति के पदाधिकारी एवं सदस्य मंगलवार सुबह पूर्व घोषित योजनानुसार डबलीराठान बस स्टैण्ड के पास एकत्रित हुए और व्यास धर्मशाला में बैठक की। बैठक में हनुमानगढ़-पीलीबंगा के मध्य टोल वसूली का विरोध किया गया। बैठक के बाद आक्रोशित लोग फोरलेन पर एकत्र हो गए और जाम शुरू हुआ। इस बीच, प्रशासन की तरफ से वार्ता का न्यौता मिला।

संघर्ष समिति ने जाम को स्थगित कर प्रशासन से वार्ता की। सदर पुलिस थाना की चौकी में संघर्ष समिति के संयोजक जितेन्द्र सारस्वत, माकपा जिला सचिव रामेश्वर वर्मा, डीवाईएफआई के प्रदेश अध्यक्ष रघुवीर वर्मा, भाजपा किसान मोर्चा के जगतार सिंह, नगरपरिषद उपसभापति कालूराम शर्मा, सरपंच कृष्ण चोटिया, गोपाल बिश्Aोई, जगजीत सिह जग्गी, पूर्व सरपंच बाबू सिंह, राजाराम आदि शामिल हुए। प्रशासन की तरफ से उपखण्ड अधिकारी केआर शर्मा, पुलिस उप अधीक्षक चन्द्रेश गुप्ता, थाना प्रभारी महेन्द्र दत्त शर्मा, आरएसआरडीसी के परियोजना प्रबन्धक आरके माथुर शामिल हुए।

वार्ता में आरएसआरडीसी अधिकारियों ने जिला मुख्यालय की बीस किलोमीटर की परिधि में आने वाले गांवों के निजी वाहनों से टोल वसूली नहीं करने की बात कही। इसके लिए वाहन चालक को ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित गांवों का होने की बात कही। इस पर सभी पक्षों ने सहमति जताई। संघर्ष समिति ने आंदोलन स्थगित करने की घोषणा की लेकिन अन्य मांगों को लेकर बैठक करके विचार करने की घोषणा की। माकपा के जिला सचिव रामेश्वर वर्मा ने बताया कि आंदोलन एकबारगी स्थगित किया गया है। कुछ अन्य मांगों एवं समस्याओं को लेकर विरोध जारी रहेगा। 

बीस किमी तक छूट
आरएसआरडीसी के परियोजना प्रबंधक आरके माथुर ने बताया कि 20 किलोमीटर की परिधि के निजी वाहनों को टोल में छूट दी गई है। हनुमानगढ़-सूरतगढ़ फोरलेन मार्ग पर मंगलवार आधी रात से टोल टैक्स शुरू हो गया। आरएसआरडीसी ने इंदौर की फर्म को दो साल के लिए 25 करोड़ रूपए में ठेका दिया है। इसके लिए डबलीराठान एवं रंगमहल के पास टोल प्लाजा बनाए गए हैं।

No comments