Header Ads

test

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई से भड़के गोसेवक



पीलीबंगा। उच्च न्यायालय के निर्णय की पालना में बुधवार को प्रशासन ने यहां विभिन्न वार्डो में भवनों, दुकानों व सार्वजनिक स्थानों के कब्जे एक्सकेवेटर से हटाए। हालांकि कार्रवाई के दौरान प्रशाासन को जनाक्रोश का सामना भी करना पड़ा परंतु प्रशासन उच्च न्यायालय के फैसले का हवाला देकर समझाइश के बाद अतिक्रमण हटवाने में सफल रहा। कस्बे में बुधवार सुबह प्रशासन ने वार्ड 7,9,16 सहित विभिन्न स्थानों से निजी व सार्वजनिक कब्जे हटाए। वार्ड 16 में जहां प्रशासन ने कई मकानों को पूर्णतया ध्वस्त कर दिया। वहीं वार्ड 7 में गोशाला, गीता भवन दुर्गा मंदिर, बाबा रामदेव मंदिर और वार्ड 9 में भैरव मंदिर के आगे अतिक्रमण हटाए गए। प्रशासन को गोशाला हटाते समय सर्वाधिक विरोध का सामना करना पड़ा। गोशाला संचालन समिति के पदाघिकारियोंऔर सदस्यों की सूचना पर गो प्रेमी एकत्रित हो गए। उन्होंने प्रशासन से गोवंश की खातिर इसे नहीं हटाने का आग्रह किया वहीं प्रशासन अदालत के आदेश की अनुपालना में खुद का मजबूर बताया। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर कर गोवंश को वार्ड चार की गोशाला भिजवाया। डेरा स"ाा सौदा के अनयायियों ने गोवंश की देखभाल का जिम्मा लिया।
कार्रवाई का नेतृत्व कर रहे उपखंड अघिकारी करतार सिंह मीणा के अनुसार अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई निष्पक्ष ढंग से की गई। कुछ दिन बाद दूसरे चरण में कब्जे हटाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बेघर होने वाले परिवारों का पुनर्वास भी किया जाएगा। पालिकाध्यक्ष शकीला गोदारा के अनुसार वरिष्ठ नगर नियोजक बीकानेर के निर्देशानुसार स्थान का चयन कर प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवा दिया गया है। स्वीकृति मिलते ही बेघर परिवारों को जगह दे दी जाएगी। उपखंड अघिकारी मीणा ने पीडित महिलाओं से पांच दिन में उनका अतिक्रमण स्वेच्छा से हटाने के आश्वासन के बाद बुधवार को उनका अतिक्रमण नहीं हटाया।
ये अधिकारी रहे मौजूद
कार्रवाई के दौरान हनुमानगढ़ उपखंड अघिकारी कुलवंतराय शर्मा, तहसीलदार अशोक शर्मा, पुलिस उप अधीक्षक पवन मीणा, ईओ संतलाल मक्कड़, सूरतगढ़ पालिका के सहायक अभियंता कर्मचंद अरोड़ा, कनिष्ठ अभियंता तरसेम अरोड़ा, हनुमानगढ़ टाउन थाना प्रभारी रामचन्द्र चौधरी, आरएसी कमांडर दुर्गपाल राजपुरोहित आदि पुलिस जाब्ते सहित मौजूद रहे।

No comments