Header Ads

test

हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर के बीच मीटरगेज पर अंतिम सफर

हनुमानगढ़। हनुमानगढ़ जंक्शन से मंगलवार रात 10.40 बजे रवाना होने वाली सादुलपुर-श्रीगंगानगर रेल को हरी झंडी मिलने के साथ ही हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर के बीच 1923 से शुरू मीटरगेज की गाडियां 89 वर्ष पुराने इतिहास का हिस्सा बन जाएंगी। श्रीगंगानगर-जयपुर आमान परिवर्तन के प्रथम फेज के तहत रेलवे हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर के बीच 63 किलोमीटर लंबे रेलमार्ग पर बुधवार से ब्लॉक की पूरी तैयारी कर चुका है। 

हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर ट्रैक पर फिलहाल श्रीगंगानगर से सादुलपुर के बीच छोटी लाइन की आधा दर्जन गाडियां चल रही हैं, जो आमान परिवर्तन के मद्देनजर ब्लॅाक लेने के बाद हनुमानगढ़ टाउन से सादुलपुर के बीच ही चलेंगी। पढ़ें मीटरगेज ञ्च पेज 9
गाडियां बंद होेने के बाद ब्रॉडगेज के अनुसार स्लीपर बिछाने सहित अन्य कार्य पूरे किए जाएंगे। श्रीगंगानगर-जयपुर को जोड़ने वाले इस मार्ग पर द्वितीय चरण में हनुमानगढ़-सूरतपुरा (सादुलपुर) लाइन पर ब्लॉक लिया जाएगा।       रेलगाडियों का संचालन बंद होने के मद्देनजर रोडवेज हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर के बीच चार अतिरिक्त बसें चलाएगा।
चल रहा है निर्माण कार्य
हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर लाइन पर फिलहाल प्लेटफार्म व भवन निर्माण, लाइनों के पास मिट्टी भर्ती व गिट्टी डालने का कार्य चल रहा है। पुलों का निर्माण कार्य नहर बंदी में लिया जाएगा। 
मीटरगेज का इतिहास
बीकानेर रियासत में रेलवे बोर्ड ने 294.5 किलोमीटर लंबे रेल मार्ग को बीकानेर से जोड़ा था। पदमपुर मंडी को छोड़ अन्य मंडियों को लूप कैनाल से जोड़ा गया। दुलमेरा-सूरतगढ़ (115.7 किमी.) रेल मार्ग पर छोटी लाइन की गाडियां सबसे पहले 1901 में शुरू हुई। सूरतगढ़-बठिंडा सेक्शन के बीच 1902 में व हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर के बीच 1923 में छोटी लाइन की गाडियों की शुरूआत हुई थी।

कल से लिया जाएगा ब्लॉक
"श्रीगंगानगर-जयपुर मीटरगेज लाइन को ब्रॉडगेज में परविर्तित करने के लिए प्रथम चरण के तहत बुधवार से हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर रेलमार्ग पर ब्लॉक लिया जाएगा। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है।"
श्याम सुंदर गुप्ता, डीआरएम, उत्तर पश्चिम रेलवे मंडल , बीकानेर

No comments