Header Ads

test

पंचायत समिति के बुरे हाल


पीलीबंगा। यहां पंचायत समिति तथा ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अघिकारी व खण्ड शिक्षा अघिकारी कार्यालयों के भवन नहीं बने। इस कारण पंचायत समिति कार्यालय वार्ड 21 में किराए के भवन में चलता है। पंचायत समिति में पंचायत व प्रगति प्रसार अघिकारी तथा कनिष्ठ लिपिक का एक-एक, सहायक कर्मचारी के तीन तथा ग्राम सेवक के दो पद रिक्त हैं। कुछ समय पहले पंचायत समिति भवन के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के पीछे भूमि का चयन किया गया पर इस पर स्थगन आदेश आने के बाद मामला लटक गया।
कार्यभार की व्यवस्था
यहां खण्ड शिक्षा अघिकारी कार्यालय राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के एक कक्षा कक्ष में चल रहा है। बीईईओ पद रिक्त होने के कारण इसका कार्यभार शिक्षा प्रसार अघिकारी जगराजसिंह के पास है। अतिरिक्त खण्ड शिक्षा अघिकारी, वरिष्ठ व कनिष्ठ लिपिक, लेखाकार व सहायक कर्मचारी के पद रिक्त हैं। कार्यालय का सारा काम एक-एक कनिष्ठ लिपिक व शिक्षक ढो रहे है।
 कुछ औपचारिकता पूरी नहीं होने के कारण वेतन व अन्य बिल हनुमानगढ़ में बनते हैं। ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अघिकारी कार्यालय का भवन भी नहीं बना।  ब्लॉक सीएमओ का कार्यभार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी के पास है। कार्यालय में एक भी कर्मचारी नहीं है। इस कारण सारे काम ब्लॉक सीएमओ कोे देखने पड़ते हैं। इससे स्वास्थ्य केन्द्र का काम प्रभावित होता है।
उच्चाघिकारियों से संपर्क
'पंचायत समिति भवन के निर्माण का बजट पारित हो गया। अन्य कार्यालयों के भवन निर्माण के लिए उच्चाघिकारियों से सम्पर्क किया जाएगा।'
भरतराम मेघवाल सांसद
मामला न्यायालय में
'मामला न्यायालय में होने के कारण जगह का निर्णय नहीं हो रहा। हम तो सभी सुविधाएं जुटाने के लिए तैयार हैं। जैसे ही न्यायालय से मसला हल होगा, हम उसके अनुरूप कार्यवाही करेंगे। '
काका सिंह प्रधान, पंचायत समिति

No comments