Header Ads

test

पंचायत समिति कार्यालय में तोड़फोड़

पीलीबंगा। विकास अघिकारी द्वारा एक अप्रेल को डबलीबास मौलवी में मेटों व मनरेगा श्रमिकों की अनुपस्थिति के मामले ने सोमवार को जोर पकड़ लिया। पंचायत समिति कार्यालय में तोड़फोड़ तथा राजकीय कार्य में बाधा पहुंचाने के मामले में कार्मिकों ने सोमवार को सामूहिक धरना दिया वहीं नरेगा श्रमिकों ने उपखंड कार्यालय के सामने मुकदमें वापस लेने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

दोनों पक्षों में तनातनी की संभावना को लेकर उपखंड कार्यालय पर पुलिस जाब्ता तैनात रहा। उधर, करीब चार सौ नरेगा श्रमिकों ने मुकदमें वापस लेने की मांग को लेकर उपखंड कार्यालय के सामने प्रदर्शन कर धरना दिया। प्रदर्शन में करीब दो सौ महिला श्रमिक भी शामिल थी।

धरना स्थल पर हुई सभा में पंचायत समिति उप प्रधान कमला देवी, माकपा जिला सचिव रामेश्वर वर्मा, नवीन बजाज, गोपाल बिश्Aोई, जनवादी महिला समिति की प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रकला वर्मा, नौजवान सभा के प्रदेशाध्यक्ष रघुवीर वर्मा, माकपा तहसील सचिव मनीराम मेघवाल, पूर्व सरपंच जगतार सिंह, वेयर हाऊस लेबर यूनियन प्रधान शेरसिंह, मदन गोपाल मेहरड़ा आदि ने संबोघित किया। सभा के बाद श्रमिकों ने उपखंड अघिकारी पीसी गुप्ता को ज्ञापन दिया।

पंचायत समिति कार्मिकों के साथ श्रमिकों द्वारा मारपीट व तोड़फोड़ के विरोध में महानरेगा संविदा कर्मचारी संघ व राजस्थान ग्राम सेवक संघ के कार्मिकों ने समिति कार्यालय के सामने सामूहिक धरना दिया। संघ के प्रांतीय प्रतिनिघि हुक्मसिंह राठौड़ ने आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी नहीं होने पर आंदोलन को तेज करने की चेतावनी दी।

धरना स्थल पर हुई सभा में उप शाखा अध्यक्ष मगरूर सिंह, सहायक अभियंता राजेन्द ्रसिंह जोहम, महानरेगा कर्मचारी संघ अध्यक्ष रिछपाल मंडा आदि ने विचार प्रकट किए। इसके बाद कर्मचारियों ने जुलूस के रूप में उपखंड कार्यालय पहुंचकर जिला कलक्टर के नाम ज्ञापन दिया।

सरपंच एसोसिएशन ने की निंदा
पंचायत समिति कार्यालय में तोड़फोड़ व कार्मिकों के साथ दुर्व्यव्हार को लेकर सरपंच एसोसिएशन जिलाध्यक्ष दलवीर सिंह सिद्धू ने घटना की निंदा की। उन्होंने प्रशासन से प्रकरण की निष्पक्ष जांच करने की भी मांग की।

झूठा मुकदमा नहीं हो दर्ज
डब्ालीबास कुतुब व चुगता के सरपंचों ने बताया कि एक अप्रेल की घटना में उनकी ग्राम पंचायतों से किसी भी श्रमिक ने भाग नहीं लिया। उन्होंने थाना प्रभारी से निर्दाेष लोगों के खिलाफ मुकदमा नहीं कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

सभा के बाद उपखंड अघिकारी पीसी गुप्ता ने श्रमिक प्रतिनिधियों से हुई वार्ता में इस मामले में निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया। वार्ता में माकपा जिला सचिव रामेश्वर वर्मा, मनीराम मेघवाल, पंचायत समिति उप प्रधान कमला देवी आदि शामिल थे। वार्ता में श्रमिकों को फार्म संख्या छह उपलब्ध नहीं करवाने वाले कर्मियों पर कार्रवाई करने तथा नरेगा श्रमिकों को सुविधाएं देने की मांग की गई।

नोहर- पीलीबंगा पंचायत समिति में तोड़फोड़ व मारपीट के मामले में ग्राम सेवक व ग्राम रोजगार सहायक लामबंद हो रहे हैं। इसे लेकर ग्राम सेवक संघ व रोजगार सहायक संघ ने सोमवार को उपखंड अघिकारी को ज्ञापन दिया। इसमें पंचायत समिति पीलीबंगा में कर्मचारियों से मारपीट करने वालों को गिरफ्तार करने की मांग है। ग्राम सेवक संघ के जिलाध्यक्ष रमेश खटोतिया व उप शाखा अध्यक्ष दयाराम भादू ने बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने पर बुधवार से पीलीबंगा पंचायत समिति के समक्ष धरना दिया जाएगा। ज्ञापन देने वालों में आईदान सहू, शिशपाल, राम कुमार, सुखदेव बेनीवाल, बनवारी सुथार, रामप्रताप व अन्य थे।

डबलीराठान- नरेगा श्रमिकों पर दर्ज झूठे मामले वापस लेने की मांग पर भगतसिंह चौक पर सोमवार को बैठक हुई। इसके बाद कार्यकर्ता पीलीबंगा उपखंड कार्यालय पर प्रदर्शन के लिए रवाना हुए। सभा में पंचायत समिति कार्यालय में घटना पर दुख: जताया गया। सभा में जनवादी महिला समिति की प्रदेशाध्यक्ष चन्द्रकला वर्मा, पूर्व सरपंच रामेश्वर वर्मा, पूर्व सरपंच अब्दुल हक राठ, भाजपा नेता जगतारसिंह, नौजवान सभा के प्रदेशाध्यक्ष रघुवीर वर्मा ने संबोघित किया। इसके बाद श्रमिक टै्रक्टर-ट्रालियों में पीलीबंगा गए।

संगरिया. पीलीबंगा में ग्रामसेवकों के साथ हुई मारपीट व तोड़फोड़ प्रकरण में आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग लेकर ग्राम सेवकों व नरेगा कर्मियों ने उपखण्ड अघिकारी को ज्ञापन सौंपा। राजस्थान ग्राम सेवक संघ के सचिव साहबराम व नरेगा कर्मचारी संघ के अध्यक्ष भूपेन्द्र कुमार के नेतृत्व में ग्राम सचिवों व कर्मियों ने एसडीएम को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की।

हनुमानगढ़. पंचायत समिति हनुमानगढ़ के मनरेगा कर्मियों ने घटना के खिलाफ सोमवार को विकास अघिकारी को कलक्टर के नाम ज्ञापन दिया। इसमें अभियुक्तों की गिरफ्तारी नहीं होने पर बुधवार से काम का बहिष्कार कर जिला परिषद व पंचायत समिति कार्यालयों के समक्ष धरने की चेतावनी है।

source: patrika

No comments