Header Ads

test

रोडवेज में किश्तों में टिकट पर यात्रा सस्ती !

आमतौर पर लम्बी दूरी की यात्रा टिकट सस्ती होती है बनिस्पत कम दूरी की यात्रा टिकट की बजाए लेकिन राजस्थान पथ परिवहन निगम (रोडवेज) में उलटी गंगा बह रही है। टोल टैक्स, बीमा शुल्क एवं मानव संसाधन अधिभार के चलते लम्बी दूरी की यात्रा टिकटें महंगी हो गई हैं। हालात यह है कि हनुमानगढ़ से सूरतगढ़ जाने वाले यात्री को एक्सपे्रस बस में 38 रूपए किराया वहन करना पड़ता है और यदि यात्री हनुमानगढ़ से डबलीराठान, वहां से रंगमहल और फिर सूरतगढ़ की टिकट खरीदता है तो 32 रूपए किराया अदा करना पड़ता है। ऎसी ही विसंगति हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर मार्ग, हनुमानगढ़-रावतसर-नोहर-पल्लू मार्ग और हनुमानगढ़-अनूपगढ़ मार्ग पर भी है।

कैसे लगती है चपत

हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर मार्ग, हनुमानगढ़-सूरतगढ़ मार्ग और हनुमानगढ़-रावतसर-पल्लू मार्ग की सड़कें टोल की हैं। इन मार्गो पर लगने वाले टोल शुल्क को रोडवेज यात्रियों से वसूलता है। रोडवेज 30 किलोमीटर से ज्यादा की टिकट पर टोल शुल्क, पचास किलोमीटर से ज्यादा की टिकट पर बीमा शुल्क एवं 50 किलोमीटर से ज्यादा की टिकट पर मानव संसाधन अधिभार लगाता है। जितनी लम्बी यात्रा होगी, उतना ही ज्यादा राशि का टोल, बीमा शुल्क व अधिभार यात्री पर लगता है। ऎसे में हनुमानगढ़ से सूरतगढ़, हनुमानगढ़ से श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ से अनूपगढ़, हनुमानगढ़ से पल्लू, हनुमानगढ़ से नोहर की यात्रा पर तीनों शुल्क लगते हैं।

टोल, बीमा, अधिभार से बनी समस्या
30 किमी तक शून्य, 31 से 50 किमी तक एक रूपया, 51 से 100 किमी तक दो रूपया,
100 किमी से अधिक पर तीन रूपया
50 किमी तक शून्य, 51 से 100 किमी तक दो रूपया, 100 किमी से अधिक पर पांच रूपया
50 किमी तक शून्य, 51 से 100 किमी तक दो रूपया, 100 किमी से अधिक पर तीन रूपया

किश्तों में टिकट पर सस्ती यात्रा
श्रीगंगानगर मार्ग
हनुमानगढ़ से श्रीगंगानगर का किराया 40 रूपए (एक्सपे्रस), हनुमानगढ़ से पक्कासारणा 11 रूपए, पक्कासारणा से लालगढ़ 15 रूपए, लालगढ़ से गंगानगर 11 रूपए।
सूरतगढ़-अनूपगढ़ मार्ग
हनुमानगढ़ से सूरतगढ़ का किराया 38 रूपए (एक्सपे्रस), हनुमानगढ़ से अनूपगढ़ 83 रूपए (एक्सपे्रस), हनुमानगढ़ से डबलीराठान 8 रूपए, डबलीराठान से रंगमहल 19 रूपए, रंगमहल से सूरतगढ़ 5 रूपए, सूरतगढ़ से विजयनगर 24 रूपए, विजयनगर से अनूपगढ़ 21 रूपए।
रावतसर-नोहर-पल्लू मार्ग
हनुमानगढ़ से नोहर का किराया 49 रूपए (एक्सपे्रस), हनुमानगढ़ से रावतसर का किराया 23 रूपए (एक्सपे्रस), हनुमानगढ़ से पल्लू का किराया 55 रूपए (एक्सपे्रस), हनुमानगढ़ से शेरगढ़ 8 रूपए, शेरगढ़ से रावतसर 13 रूपए, रावतसर से नोहर 24 रूपए, रावतसर से पल्लू 31 रूपए।

Source : Patrika

2 comments

puneet said...

aisha hi hota h yaha

Unknown said...

hum log aisha hone de rahe hai is liye asia ho raha hai. jab tak hum log jagege nahi tab tak asiha hi hota rehega....